Move to Jagran APP

CAA Protest In Kanpur : शहर में फिर बिगड़े हालात, यतीमखाने में पथराव व पुलिस चौकी फूंकी, सिपाही को लगी गोली

पुलिस ने बिल्हौर के पूर्व विधायक सपा नेता व सपा विधायक को हिरासत में लिया है।

By AbhishekEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 09:37 PM (IST)
CAA Protest In Kanpur : शहर में फिर बिगड़े हालात, यतीमखाने में पथराव व पुलिस चौकी फूंकी, सिपाही को लगी गोली
CAA Protest In Kanpur : शहर में फिर बिगड़े हालात, यतीमखाने में पथराव व पुलिस चौकी फूंकी, सिपाही को लगी गोली

कानपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में शुक्रवार को बवाल के बाद पुलिस-प्रशासन बेहद सतर्क है। शनिवार की दोपहर बाद यतीमखाना चौराहा के पास अचानक फिर भीड़ जुटनी शुरू हुई तो पुलिस ने भी घेराबंदी करके आपत्ति जनक सामग्री के साथ पूर्व विधायक को हिरासत में लिया। कुछ देर बाद भीड़ उग्र हो गई और पथराव शुरू करने के साथ पुलिस चौकी में आग लगा दी। यतीमखाना पहुंचे एक काजी पर भी भीड़ ने पत्थर फेंके।  उपद्रवियों ने यतीमखाना चौकी के बाहर खड़ी दो बाइक व दो कारें फूंक दीं। एक सिपाही के कंधे में गोली लगी है, जबकि पथराव में एक दारोगा भी घायल है। पुलिस ने कड़ी सुरक्षा में मृतकों का पोस्टमार्टम कराने के बाद देर शाम स्वजनों को शव सौंप दिए। पोस्टमार्टम हाउस में एडीजी से झड़प के बाद सपा विधायक को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है।

loksabha election banner

नागरिकता संशोधन एक्ट के विरोध में शुक्रवार को शहर में कई जगह बवाल हो गया था। तोडफ़ोड़, आगजनी और फायरिंग में दो लोगों की मौत हो गई थी और करीब एक दर्जन लोग जख्मी हुए थे। वहीं दो सीओ, दो दारोगा समेत सात पुलिस कर्मी घायल हुए थे। घायलों को एलएलआर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पुलिस ने बिल्हौर नगर पालिका अध्यक्ष समेत पचास से ज्यादा उपद्रवियों को हिरासत में लिया था। पुलिस ने देर रात उपद्रवियों की तलाश में दबिश भी दी थी। हालात पर काबू करने के साथ चप्पे चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात की गई है। शनिवार की सुबह पोस्टमार्टम हाउस में भारी संख्या में भीड़ रही।

दोपहर में कड़ी सुरक्षा के बाद शवों का पोस्टमार्टम कराया गया। पहले पुलिस-प्रशासन ने शवों को सीधे कब्रिस्तान ले जाने की तैयारी की और शाम होने पर परिवार वालों को शव सुपुर्द कर दिये। वहीं यतीमखाने में दोपहर करीब तीन बजे से फिर भीड़ जुट गई। इसकी जानकारी होते ही पुलिस सतर्क हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने बिल्हौर के पूर्व विधायक को हिरासत में ले लिया, उनके पास से आपत्तिजनक कुछ प्रचार सामग्री भी बरामद की। इसके बाद उग्र भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया और पास स्थित पुलिस चौकी में आग लगा दी। फोर्स मौके पर पहुंच गया और हालात पर नियंत्रण का प्रयास शुरू किया है। एडीजी प्रेमप्रकाश ने बताया कि भीड़ को भड़काने और बलवे में शामिल होने के आरोप में आर्य नगर से विधायक अभिताभ वाजपेयी व पूर्व विधायक कमलेश दिवाकर को गिरफ्तार किया गया है। 

सपा नेताओं ने की डीएम से मुलाकत

शुक्रवार को हुए बवाल को लेकर सपा नेताओं ने डीएम से मुलाकात की। सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी, इरफान सोलंकी, पूर्व विधायक मुनींद्र शुक्ला व लाल सिंह तोमर, सपा नगर अध्यक्ष मुईन खान समेत चंद्रेश सिंह, हसन रुमी, मिंटू यादव सरताज अनवर आदि सपाई शनिवार की सुबह डीएम के कैंप कार्यालय पहुंचे। सपा नेताओं ने डीएम से मांग करते हुए कहा कि घटना में हुई प्रशासनिक चूक की जांच होनी चाहिये।इसके साथ घटना की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जानी चाहिये। निर्दोष लोगों को कतई परेशान नहीं किया जाए। उन्होंने डीएम से कहा कि वह लोग अमन-चैन की बहाली के लिए लोगों से मिलने जाना चाहते हैं। उनके साथ पुलिस की टीम भेजी जाए ताकि किसी भी सपाई पर भड़काने का आरोप न लगे।

डीएम कार्यालय से निकलने के बाद सपा नेता पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे और मृतकों के स्वजनों से मिलकर ढांढस बंधाया। उन्होंने मामले की निष्पक्ष जांच कराने का भरोसा दिया। पोस्टमार्टम हाउस में फोर्स के साथ मौजूद एडीजी प्रेम प्रकाश ने सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी के वाहन की तलाशी लेने को कहा। इसपर सपा विधायक अमिताभ बाजपेयी की एडीजी से तीखी बहस हो गई। पुलिस ने विधायक को हिरासत में ले लिया। इससे नाराज सपा विधायक इरफान सोलंकी भी पुलिस से गिरफ्तार करने की मांग करने लगे। मामला बिगड़ता देखकर अधिकारियों ने सपाइयों को शांत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.