Move to Jagran APP

शहर में मिलेगा पीएनजी को विस्तार, वर्ष के अंत तक होंगे तमाम कनेक्शन

कानपुर में पीएनजी का विस्तार किया जाएगा। इसके साथ ही मार्च तक दस हजार तथा इस वित्तीय वर्ष में डेढ़ लाख कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार ने इसके लिये अस्सी करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।

By Sarash BajpaiEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 02:40 PM (IST)
शहर में मिलेगा पीएनजी को विस्तार, वर्ष के अंत तक होंगे तमाम कनेक्शन
शहर में अस्सी करोड़ों रुपये से होगा पीएनजी का विस्तार।

कानपुर, जेएनएन। सरकार पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) को बढ़ावा देने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। इसे लेकर सीयूजीएल को प्रतिमाह दस हजार नए कनेक्शन जोड़ने का लक्ष्य भी दिया गया है। सरकार ने इसके लिए बजट भी खूब दिया है। कानपुर के लिए सीयूजीएल को 80 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार ने सीयूजीएल को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए डेढ़ लाख कनेक्शन करने का लक्ष्य दिया है। अभी कानपुर में कंपनी ने करीब 70 हजार कनेक्शन बांटे हैं। मार्च 2021 तक कंपनी को दस हजार नए कनेक्शन जोड़ने हैं। इस हिसाब से कंपनी को प्रतिमाह दस हजार नए कनेक्शन करने हैं।

बता दें सरकार के लक्ष्य तय करने के बाद कंपनी ने अपने कांट्रैक्टर की संख्या भी बढ़ा दी है। वर्तमान में कंपनी 20 कांट्रैक्टर से लाइन बिछाने और कनेक्शन बांटने का काम करवा रही है जबकि इससे पहले तक दो कांट्रैक्टर ही काम कर रहे थे। सीयूजीएल के पास उन्नाव, झांसी और बरेली का क्षेत्राधिकार भी है।

अधिकारी बताते हैं कि इन तीनों जिलों के लिए भी करीब 70 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। कंपनी उन्नाव के साथ ही अन्य दोनों जिलों में भी पीएनजी लाइन का विस्तार कर रही है। लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। इसे देखते हुए तय समय में लक्ष्य पूर्ति करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बताते चलें कि खुद पीएमओ कार्यालय पीएनजी विस्तार की मॉनीटरिंग कर रहा है। अधिकारियों को हर माह की रिपोर्ट पीएमओ को देनी होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.