Move to Jagran APP

Mission Namami Gange : PM Modi सीएसए में देखेंगे कानपुर की उपलब्धियां, अटल घाट पर करेंगे लंच Kanpur News

Mission Namami Gange प्रमुख सचिव नगर विकास ने अटल घाट का निरीक्षण करके व्यवस्थाएं देखीं।

By AbhishekEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 05:45 PM (IST)
Mission Namami Gange : PM Modi सीएसए में देखेंगे कानपुर की उपलब्धियां, अटल घाट पर करेंगे लंच Kanpur News
Mission Namami Gange : PM Modi सीएसए में देखेंगे कानपुर की उपलब्धियां, अटल घाट पर करेंगे लंच Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) के अंतर्गत हुए कार्यों के साथ ही कानपुर की उपलब्धियों को देखेंगे और अटल घाट पर लंच करेंगे। मंगलवार की सुबह प्रमुख सचिव नगर विकास और सचिव नगर विकास ने अटल घाट का निरीक्षण करके जरूरी व्यवस्थाओं के लिए अधीनस्थों को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) के अंतर्गत कार्यों को देखने के लिए 14 दिसंबर को कानपुर आगमन प्रस्तावित है। यहां पर वह कानपुर की उपलब्धियों को देखेंगे, जिसके लिए आयोजित प्रदर्शनी में आइआइटी, सीएसए, आइआइपीआर, एचबीटीयू, एलिम्को के शोध, प्रोजेक्ट और उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में किया जाएगा। इसके साथ ही अटल घाट पर लंच करेंगे।

मंगलवार को प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज सिंह और सचिव नगर विकास अनुराग यादव ने अटल घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने मोटर बोट में बैठकर गंगा में गिरने वाले नालों का हाल देखा। उन्होंने अटल घाट पर पर टेंट व पंडाल लगाने के साथ बेरीकेडिंग कराने के निर्देश दिए। घाट के पीछे की भूमि को समतल कराकर होर्डिंग्स लगवाने के निर्देश दिए।

सीएसए में लगेगी प्रदर्शनी

सीएसए के हेलीपैड से उतरने के बाद पहले प्रदर्शनी देखने जा सकते हैं। अभी कार्यक्रम फाइनल नहीं हुआ है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर इंटेलीजेंस और खुफिया सक्रिय हो गई है। शासन स्तर पर रिपोर्ट भेजी जा रही है। जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने बताया कि प्रदर्शनी की जिम्मेदारी एनएमसीजी के अधिकारी देखेंगे। वे गंगा की शुचिता, अविरलता और निर्मलता के लिए अब तक हुए कार्यों को प्रदर्शित करेंगे। सीसामऊ नाले की टैपिंग का जिक्र भी रहेगा।

उत्तराखंड से पश्चिम बंगाल में 'पतितपावनी' के लिए हुए विकास कार्यों की झलक दिखाई जाएगी। बिग स्क्रीन के माध्यम से छोटी डाक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई जा सकती है। शहर के संस्थानों के उत्पाद, शोध और प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए जाएंगे। आइआइटी के विशेषज्ञों ने गंगा पर काफी रिसर्च किए हैं। इन संस्थानों के लिए अलग से काउंटर लगाए जाएंगे।

सुरक्षा के लिए मांगी फोर्स

प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है। करीब 50 स्नाइपर गंगा तट, बैराज, नदी पार और नदी में फ्लड टीमों के साथ मुस्तैद रहेंगे। सोमवार को शासन को पत्र भेज करीब 10 आइपीएस अधिकारी, 12 एएसपी, 20 कंपनी अद्र्धसैनिक बल और पीएसी की मांग की गई है। अधिकारियों ने अटल घाट, सीएसए, आइआइटी व सीएसजेएमयू तक निरीक्षण भी किया। एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने बताया कि मौसम सही रहा तो प्रधानमंत्री चकेरी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के जरिए सीएसए के हेलीपैड पर और वहां से सड़क मार्ग से अटल घाट पहुंचेंगे। अगर मौसम खराब रहा तो चकेरी से सिविल लाइंस वीआइपी रोड होकर सड़क मार्ग से वह अटल घाट आएंगे। लिहाजा रास्ते में 100 से ज्यादा स्थानों पर बैरियर लगाकर रूट डायवर्जन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ ही करीब पांच राज्यों के मुख्यमंत्री और करीब 10 कैबिनेट मंत्री भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उनके हेलीकॉप्टर लैंड कराने के लिए एचबीटीयू, आइआइटी, सीएसजेएमयू और पुलिस लाइन के हेलीपैड की मदद ली जाएगी। एसपी पूर्वी राजकुमार अग्र्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम में जिले का फोर्स तो रहेगा ही, शासन से राजपत्रित अधिकारियों व जवानों की भी मांग की गई है। सीसीटीवी, आइआइटी का एयरोस्टैग, स्नाइपर और केंद्रीय सुरक्षा टीमें भी रहेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.