Move to Jagran APP

70 मिनट तक 90 किमी में छाया रहा 'मोदी मैजिक', सड़क का यह सफर छोड़ गया बड़ा संदेश

खराब मौसम की वजह से पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम में कई फेरबदल किए गए थे। कानपुर में तो पीएम ने करीब 51 किलाे मीटर का सफर किया। वहीं कानपुर से लखनऊ तक पीएम ने 90 किमी की यह दूरी 70 मिनट में तय की।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 11:41 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 11:41 AM (IST)
70 मिनट तक 90 किमी में छाया रहा 'मोदी मैजिक', सड़क का यह सफर छोड़ गया बड़ा संदेश
मौसम खराब होने के कारण सड़क मार्ग से कानपुर से लखनऊ पहुंचे मोदी।

कानपुर, गौरव दीक्षित। मोदी मैजिक...पिछले सात वर्षों से राजनीति में जिस शब्द को सुनते और अनूभूत करते आए हैं, उसकी गूंज मंगलवार को फिर सुनाई दी। यही मैजिक आज 70 मिनट के दौरान कानपुर-लखनऊ राजमार्ग पर दिखा। कानपुर से लखनऊ एयरपोर्ट तक मोदी-मोदी की आवाज संग भगवा ध्वज लहराते प्रशंसक तथा ट्रैफिक के साथ उनको नियंत्रित करने में पसीना-पसीना पुलिस और प्रशासन के अधिकारी। तेज रफ्तार गाड़ी के अंदर से प्रशंसकों का अभिवादन स्वीकारते नरेन्द्र मोदी। भले ही पीएम के काफिले ने 90 किमी की यह दूरी 70 मिनट में तय की हो, लेकिन यह यात्रा प्रदेश की राजनीति को हजार संदेश दे गई। 

loksabha election banner

यह जुटाई गई भीड़ नहीं थीं। यहां मंच, माला और माइक नहीं, बस मोदी मैजिक था। पीएम के सड़क से निकलने पर उनकी एक झलक पाने की स्वत: स्फूर्त लालसा उस खराब मौसम पर भारी पड़ी, जिसके चलते पीएम को विमान छोड़कर कानपुर से लखनऊ तक सड़क से आना पड़ा। गाड़ी में हाथ हिलाते प्रधानमंत्री को कैमरों में कैद करते लोग तथा धड़ाधड़ शेयर होते वीडियो बता रहे थे कि 3:55 पर कानपुर से चले प्रधानमंत्री 5:05 पर लखनऊ एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं।

मौसम खराब होने के बाद जब प्रधानमंत्री को कानपुर से दिल्ली पहुंचाने के लिए लखनऊ आने का कार्यक्रम बना तो पुलिस प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। प्रशासनिक अफसरों से लेकर सिपाही और होमगार्ड तक सड़क पर दौड़ लगाने लगे। एनएचआइ की गाडिय़ां भी नजर आने लगीं। जाजमऊ हाईवे से लखनऊ चले काफिले के आगे डीएम व सीडीओ और पुलिस की कई गाडिय़ां हूटर बजाते चल रही थीं। उसके पीछे प्रधानमंत्री का काफिला 4:12 बजे कानपुर-लखनऊ हाई-वे के आजादमार्ग चौराहे से होता हुआ लखनऊ की ओर निकल गया।  

आधे घंटे रोका गया यातायात

काफिला निकलने से पहले आजादमार्ग  बाईपास चौराहे पर दो तरफ का यातायात लगभग आधा घंटा पहले रोक दिया गया। प्रधानमंत्री का काफिला निकलने के बाद यातायात सुचारु हो सका। वहीं, कानपुर से लखनऊ की ओर जा रहे बड़े वाहनों को आजादमार्ग चौराहे से शुक्लागंज  की ओर डायवर्ट कर दिया गया। लखनऊ सीमा में प्रवेश करते ही बंथरा थाने से लेकर यहां मुख्य कस्बे बंथरा जुनाबगंज कटिबगिया और बनी हर जगह पुलिस डटी रही। शाम करीब 4:46 मिनट पर पीएम के काफिले ने कानपुर की ओर से बंथरा के बनी पुल को पार किया। इस बीच लोगों को खबर लग गई थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर से दिल्ली निकलने के लिए सड़क मार्ग से गुजर रहे हैं। इसके बाद लोग पीएम की झलक पाने के लिए सड़क किनारे खड़े हो गए। बंथरा हनुमान मंदिर पर भी बड़ी संख्या में लोग खड़े दिखाई दिए। इनमें युवाओं की संख्या कुछ अधिक ही थी। लोगों के सामने से जैसे ही पीएम का काफिला गुजरा तो उन्होंने हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकार किया। इससे पहले मौसम की बेरुखी के चलते पुलिस और प्रशासन को बार-बार प्लानिंग बदलनी पड़ी। प्रधानमंत्री को सड़क मार्ग से लखनऊ आने के लिए  चकेरी एयरपोर्ट पर 15 मिनट इंतजार करना पड़ा क्योंकि इस बीच पुलिस को सड़क मार्ग को फ्लीट के लिए सुगम बनाना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.