Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री ने 448 करोड़ रुपये के स्मार्ट कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया

अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में स्मार्ट सिटी मिशन से किया कई कार्यो का लोकार्पण।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Oct 2021 01:58 AM (IST)Updated: Wed, 06 Oct 2021 01:58 AM (IST)
प्रधानमंत्री ने 448 करोड़ रुपये के स्मार्ट कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया
प्रधानमंत्री ने 448 करोड़ रुपये के स्मार्ट कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया

जागरण संवाददाता, कानपुर : अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में स्मार्ट सिटी मिशन से शहर में 448 करोड़ रुपये के स्मार्ट कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें 429 करोड़ रुपये से इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, स्मार्ट रोड फूलबाग व वेस्ट वाटर रिसाईक्लिग धोबी घाट का लोकार्पण किया।

loksabha election banner

------

लोकार्पण कार्य

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर

लागत - 3 अरब 89 करोड़ 87 लाख रुपये

कार्य- परियोजना के माध्यम से शहर में विभिन्न स्थलों पर सेंसर के माध्यम से त्वरित सूचना प्राप्त कि जाती है व सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से निगरानी का कार्य होता है, जिस के लिए कानपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कार्यालय नगर निगम मुख्यालय मोतीझील में ही सेंटर की स्थापना की गई है। इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से पुलिस को भी चोरी आदि की घटनाओं को प्रतिबंधित करने में व निगरानी करने में सुविधा प्राप्त होती है। साथ ही ट्रैफिक का संचालन हो रहा है और यातायात नियम तोड़ने पर कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए रेड लाईट वायलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) व स्पीड वायलेशन डिटेक्शन (एसवीडी) केमरे के माध्यम से रेड लाईट व गति सीमा का उल्लघंन करने वालों का चालान किया जा रहा है। प्रदूषण पर नजर रखने के लिए प्रदूषण मापक यंत्र लगाए गए हैं। शहर में चौराहों पर पीएएस सिस्टम की स्थापना की गई है जिसके माध्यम से अनेक संदेश प्रसारित किए जाते हैं। इस परियोजना के तहत 86 स्थानों पर वाई-फाई सिस्टम लगाया गया है।

----------

स्मार्ट रोड फूलबाग

लागत - 35 करोड़ 20 लाख रुपये

रोड की स्थिति और खास बात

स्मार्ट रोड के तहत मेघदूत से चार्लिस चौराहा, शिव चौक, झाड़ी बाबा चौराहा, पनचक्की चौराहा, नरौना चौराहा और चार्लिस चौराहे तक कुल 2.3 किलोमीटर की लम्बाई ली गई है। खास बात यह है कि बिजली के तार व अन्य केबल के लिए यूटिलिटी डक्ट का प्रयोग किया गया है। फुटपाथ का निर्माण किया गया हैं। जंक्शन सुधार, स्ट्रीट लाईट, रोड का चौड़ीकरण व सुंदरीकरण, साइनेज, हाट्रीकल्चर, लैंडस्केपिग, आधुनिक लाइटें बेंच, पुलिस बूथ, डस्टबिन, बस स्टैंड, दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग, ड्रेनेज सिस्टम आदि व्यवस्था है।

------

रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिग व वेस्ट वाटर रिसाईक्लिग धोबी घाट भैरोघाट

लागत - 4 करोड़ 27 लाख रुपये

कार्य

भैरोघाट स्थित धोबी घाट में सिस्टम लगाया गया है इससे रोज 25 हजार लीटर दूषित पानी गंगा में बह जाता था जिससे गंगा दूषित हो रही थी। इसको देखते हुए अब इसी दूषित पानी को ट्रीट करके कपड़ों को धोने में प्रयोग किया जाएगा।

------

शिलान्यास

नानाराव पार्क स्थित तरणताल के उच्चीकरण का कार्य

लागत - 10 करोड़ 4 लाख रुपये

कार्य

नानाराव पार्क मे पूर्वनिर्मित तरण ताल जो जीण-क्षीण अवस्था में है का नवीनीकरण व उच्चीकरण का कार्य किया जा रहा हैं। पुराने हो चूके फिल्टर प्लांट की जगह नए फिल्टर प्लांट की स्थापना की जाएगी।

------

कारगिल पार्क मोतीझील का सुंदरीकरण

लागत - 4 करोड़ 48 लाख रुपये

कार्य

कारगिल पार्क मोतीझील में सीसी रोड की जगह सिथेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। म्यूजिक सिस्टम, लाइटों का सुधार, नई रेस्ट बैंच आदि की स्थापना की होगी।

नानाराव पार्क में लाइट एंड साउंड शो सहित म्यूजिक सिस्टम

लागत - 4 करोड़ 80 लाख रुपये

कार्य

नानाराव पार्क में लाइट एंड साउंड शो सहित म्यूजिक सिस्टम की स्थापना का कार्य किया जाएगा। इसके तहत 1857 के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में नानाराव पेशवा के सहयोग व पराक्रम को आधुनिक लाइट व साउंड सिस्टम के माध्यम से दीवार पर प्रदर्शित किया जाएगा। स्थल पर लगभग 200 लोग एक बार में इस शो को देख सकेंगे।

------------

नगर निगम में लाभार्थियों को सजीव प्रसारण दिखाया

कानपुर: नगर निगम के सभागार में लाभार्थियों को प्रधानमंत्री का सजीव प्रसारण दिखाया गया। यहां पर लाभार्थियों व उनके स्वजनों के साथ ही अफसरों व कर्मचारियों ने भी प्रसारण को देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.