Move to Jagran APP

Good News: एक स्मार्ट कार्ड से यूपी में कहीं भी करिए मेट्रो का सफर, हर यात्रा में मिलेगी छूट

Metro Train Smart Card उत्तर प्रदेश के कानपुर लखनऊ आगरा गोरखपुर व वाराणसी में एक स्मार्ट कार्ड से सफर करने की सुविधा दी जा रही है। यात्रियों को हर यात्रा में स्मार्ट कार्ड पर 10 फीसद की छूट भी दी जाएगी कई और भी होंगे फायदे।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 20 Feb 2021 08:42 AM (IST)Updated: Sat, 20 Feb 2021 08:42 AM (IST)
Good News: एक स्मार्ट कार्ड से यूपी में कहीं भी करिए मेट्रो का सफर, हर यात्रा में मिलेगी छूट
कानपुर के बाद आगरा और वाराणसी में मेट्रो चलेगी।

कानपुर, जेएनएन। अब पूरे उत्तर प्रदेश में एक ही स्मार्ट कार्ड पर यात्री मेट्रो का सफर कर सकेंगे। इससे उन्हें मेट्रो में यात्रा करने के लिए अलग-अलग कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना होगा। इसके साथ ही प्रत्येक यात्रा पर उन्हें 10 फीसद की छूट भी मिलेगी। इस कार्ड से कई और लाभ भी मिलेंगे।

prime article banner

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) अभी सिर्फ लखनऊ में मेट्रो चला रहा है, लेकिन जल्द ही कानपुर में भी चलेगी। इसके बाद आगरा, गोरखपुर और वाराणसी भी लाइन में हैं। लखनऊ में मेट्रो से यात्रा करने के लिए यात्रियों को स्मार्ट कार्ड जारी किए गए हैं। इस स्मार्ट कार्ड की अपनी सुविधाएं हैं। अब सबसे बड़ी सुविधा मेट्रो प्रबंधन शुरू करने जा रहा है। कानपुर में इस वर्ष मेट्रो शुरू होने के बाद यात्री लखनऊ और कानपुर में एक ही स्मार्ट कार्ड मेट्रो में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसका लाभ यह होगा कि अलग-अलग शहरों में स्मार्ट कार्ड या टोकन नहीं लेने होंगे। इसके साथ ही निकट भविष्य में आगरा, गोरखपुर व वाराणसी में मेट्रो की शुरुआत होने पर भी इसी स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल हो सकेगा।

  • स्मार्ट कार्ड से लखनऊ, कानपुर, आगरा समेत प्रदेश के सभी शहरों में मेट्रो की यात्रा का लाभ उठाया जा सकेगा। लखनऊ में स्मार्ट कार्ड में जो सुविधाएं हैं, वे बाकी जगह भी रहेंगी। -सुशील कुमार, निदेशक आपरेशंस, यूपीएमआरसी।

स्मार्ट कार्ड के लाभ

  • स्मार्ट कार्ड धारकों को टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं।
  • यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से यात्रा को छोटा या बड़ा कर सकेंगे। वह जहां तक जाएंगे, वहीं तक का शुल्क लगेगा।
  • सामान्य तौर पर टोकन की बिक्री मेट्रो आने के पांच मिनट पहले होती है, लेकिन स्मार्ट कार्ड रखने वाले अंतिम समय तक मेट्रो में बैठ सकते हैं।
  • अगर आपके साथ कोई दूसरा व्यक्ति भी जा रहा है तो अपने स्मार्ट कार्ड से टिकट मशीन से उसके लिए टोकन खरीद सकते हैं।
  • इस कार्ड से मेट्रो स्टेशन पर मौजूद मुफ्त वाईफाई सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
  • इसे ऑनलाइन री-चार्ज किया जा सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.