Move to Jagran APP

एक मतपेटिका में पड़ेंगे सभी पदों के वोट, जानिए- किस रंग का होगा प्रधान, जिला पंचायत और बीडीसी का मतपत्र

Panchayat Chunav News Kanpur त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतों की गणना में आसानी और परिणाम समय से जारी करने के लिए सभी पदों के अलग अलग रंग मतपत्रों को एक ही पेटिका में डलवाने का फैसला किया गया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 08:48 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 08:48 AM (IST)
एक मतपेटिका में पड़ेंगे सभी पदों के वोट, जानिए- किस रंग का होगा प्रधान, जिला पंचायत और बीडीसी का मतपत्र
अभी तक अलग अलग रखी जाती थीं मतपेटियां।

कानपुर, जेएनएन। पंचायत चुनाव में प्रधान, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 15 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। पहले के चुनावों में अलग- अलग मतपेटिका होती थी, लेकिन ऐसा पहली बार है जब सिर्फ एक मतपेटिका होगी और उसी में सभी पदों के मतपत्र डाले जाएंगे। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि मतगणना के दौरान परिणाम आने में आसानी हो। इसीलिए आयोग ने प्रत्येक पद के मतपत्र का रंग अलग- अलग रखा है।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव में अभी मतदान कक्ष में मतपेटियां अलग-अलग रखी जाती रही हैं, लेकिन गणना के दिन किसी भी पद का परिणाम तब तक घोषित नहीं होता था जब तक कि उस मतदान केंद्र के सभी बूथों की गणना न हो जाए, क्योंकि मतदाता कई बार जिस पद के लिए मतपेटी आरक्षित होती थी उसमें उसी पद का मतपत्र डालने के बजाय दूसरी पेटी में डाल देते थे। या एक ही पेटी में सभी मतपत्र डालते थे। ऐसे में उम्मीदवारों को लगता था कि उनके पक्ष में पड़े मत किसी अन्य पेटी में भी निकल सकते हैं।

अब ऐसा नहीं होगा। एक ही मतपेटी में समस्त मतपत्र डाल दिए जाएंगे और रंग के हिसाब से मतपत्र को गणना के समय छांट लिया जाएगा। ऐसे में एक ही साथ सभी पदों के मतपत्र अलग हो जाएंगे और फिर उसकी गिनती हो जाएगी। मतदाताओं और गणना कर्मियों को मतपत्र पहचानने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए ग्राम पंचायत सदस्य पद के मतपत्र सफेद, प्रधान का हरा, बीडीसी सदस्य का नीला और जिला पंचायत सदस्य का मतपत्र गुलाबी रंग का है। मतपत्र आ गए हैं और अब चुनाव चिह्न आवंटन का इंतजार है। चुनाव चिह्न आवंटन का कार्य सात अप्रैल को तीन बजे से किया जाएगा। उसके बाद मतपत्रों की छपाई का कार्य शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.