Move to Jagran APP

कानपुर के डफरिन अस्पताल में बनेगा आक्सीजन जनरेशन प्लांट, अब नहीं जूझेंगी गर्भवती

जिला महिला अस्पताल डफरिन 350 बेड का अस्पताल है। यहां महिलाओं से संबंधित इलाज होते हैं। उनके लिए ओपीडी से लेकर इनडोर की सुविधा है। यहां के आपरेशन थियेटर में रोजाना औसतन 15-20 सॢजकल प्रसव होते हैं। साथ ही 12 बेड का नियोनेटल यूनिट भी है

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 03:10 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 03:10 PM (IST)
कानपुर के डफरिन अस्पताल में बनेगा आक्सीजन जनरेशन प्लांट, अब नहीं जूझेंगी गर्भवती
गर्भवती एवं प्रसूताओं को आक्सीजन की कमी से न जूझना पड़े

कानपुर, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर में अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत से भयावह स्थिति उत्पन्न हो गई थी। इस घटना से सबक लेने के बाद शासन-प्रशासन ने अस्पतालों में सुविधाएं और संसाधन जुटाने शुरू कर दिए हैं। खासकर आक्सीजन की कमी दूर करने के लिए जिला महिला अस्पताल यानी डफरिन अस्पताल में आक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की जा रही है, ताकि यहां भर्ती होने वाली गर्भवती एवं प्रसूताओं को आक्सीजन की कमी से न जूझना पड़े।

loksabha election banner

जिला महिला अस्पताल डफरिन 350 बेड का अस्पताल है। यहां महिलाओं से संबंधित इलाज होते हैं। उनके लिए ओपीडी से लेकर इनडोर की सुविधा है। यहां के आपरेशन थियेटर में रोजाना औसतन 15-20 सॢजकल प्रसव होते हैं। साथ ही 12 बेड का नियोनेटल यूनिट भी है, जहां नवजात बच्चों को रखा जाता है। अस्पताल में आक्सीजन पाइप लाइन की सुविधा तो है, लेकिन न आक्सीजन प्लांट है और न ही आक्सीजन जनरेशन प्लांट हैं। फिलहाल यहां जंबो सिलिंडर से ही काम चलाया जाता है। कोविड की दूसरी लहर के उपरांत सभी प्रमुख अस्पतालों में आक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इस कड़ी में डफरिन अस्पताल में भी स्थानीय विधायक की निधि से 500 लीटर प्रति मिनट की क्षमता से हवा से आक्सीजन बनाने वाले प्लांट की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है।

इनका ये है कहना

  • डफरिन अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने जगह चिन्हित करने का निर्देश दिया है। आदेश से डफरिन की प्रमुख अधीक्षक को अवगत करा दिया है। इसके लिए स्थानीय विधायक अपनी निधि से धनराशि दे रहे हैं।

                                         - डा. जीके मिश्रा, अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.