Move to Jagran APP

मेट्रो के अंडरग्राउंड ट्रैक निर्माण के लिए डायवर्जन में चालू रहेगी लाल इमली की एक लेन

मेट्रो के दूसरे चरण में प्रस्तावित भूमिगत स्टेशन चुन्नीगंज के निर्माण से पहले यातायात डायवर्जन तय किया जा रहा है। लाल इमली रोड पर करीब 13 मीटर लेन खुली रहने से वाहनों के निकलने की व्यवस्था बनी रहेगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 10:56 AM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 10:56 AM (IST)
मेट्रो के अंडरग्राउंड ट्रैक निर्माण के लिए डायवर्जन में चालू रहेगी लाल इमली की एक लेन
कानपुर में मेट्रो ट्रैक निर्माण के लिए यातायात डायवर्जन की कवायद।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मेट्रो के दूसरे चरण में प्रस्तावित भूमिगत स्टेशन चुन्नीगंज के लिए मेट्रो अफसरों की ओर से प्रस्तावित डायवर्जन प्लान में फिर से बदलाव किया गया है। अब लाल इमली जाने वाली लेन पूरी तरह से बंद नहीं की जाएगी। करीब 13 मीटर की सड़क से वाहनों की आवाजाही रहेगी। वहीं इस रूट पर पडऩे वाले दोनों पेट्रोल पंप पर वाहनों के आने जाने के लिए कट भी दिए जाएंगे।

loksabha election banner

मेट्रो के दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है। चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा समेत पांच भूमिगत स्टेशन बनने हैं। नवीन मार्केट और बड़ा चौराहा पर डायवर्जन के बाद वहां काम चल रहा है। प्रस्तावित तीसरे भूमिगत चुन्नीगंज स्टेशन का काम शुरू करने केलिए डायवर्जन किया जाना है। मेट्रो अफसरों द्वारा तैयार डायवर्जन प्लान में डीसीपी ट्रैफिक ने फिर से बदलाव किया है। इस बार निर्णय हुआ है कि चुन्नीगंज से लाल इमली जाने वाले यातायात को गुजारने के लिए चुन्नीगंज बस अड्डे से चर्च लेन होकर ग्वालटोली और वहां से विक्टोरिया लेन होकर नहीं जाना पड़ेगा। इस रास्ते पर करीब 13 मीटर का रास्ता वाहनों के गुजरने के लिए रहेगा। इस रूट पर पडऩे वाले दोनों पेट्रोल पंप के लिए कट भी बने रहेंगे।

यह था पूर्व में तैयार हुआ डायवर्जन

-लालइमली चौराहे से आगे पेट्रोल पंप या हास्पिटल जाने वाले वाहन लाल इमली चौराहे से पेट्रोल पंप तक जाएंगे। यहां से दाहिने मुड़कर अपोलो हास्पिटल होते हुए विक्टोरिया लेन से ग्वालटोली चौराहा और यहां से बाएं मुड़कर चुन्नीगंज चौराहे जा सकेंगे।

-बजरिया की ओर से आने वाला यातायात चुन्नीगंज चौराहे से रोडवेज बस स्टैंड होकर चर्च लेन से ग्वालटोली चौराहा पहुंचेगा। यहां से दाहिने मुड़कर विक्टोरिया लेन से आगे जाकर लाल इमली फैक्ट्री के पास निकलेगा। यहां से दाहिने मुड़कर लाल इमली चौराहे पहुंचेगा।

-परेड चौराहे से लाल इमली होते हुए चुन्नीगंज जाने वाले वाहन लाल इमली से दाहिने मुड़कर विक्टोरिया लेन से ग्वालटोली चौराहे होते हुए चर्च लेन से चुन्नीगंज चौराहे जाएंगे।

-चुन्नीगंज से लाल इमली को जाने वाला मार्ग पूरी तरह से बंद नहीं किया जाएगा। 13 मीटर की जगह वाहनों के निकलने के लिए रहेगी। अभी अन्य वैकल्पिक मार्गों पर व्यवस्थाएं देखने के बाद डायवर्जन लागू होगा। -बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.