Move to Jagran APP

बूढ़ी मां को मिल रही पांच साल के गमों से रिहाई

गांधी जयंती पर जेल से छूटने वाला है बेटा, जमुना रोज पूछती थीं कि वह जेल से छूटकर आएगा या नहीं तो गांव के लोग दिलासा देते कि अम्मा धीरज धरौ, बेटा आएगा।

By AbhishekEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 03:55 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 03:55 PM (IST)
बूढ़ी मां को मिल रही पांच साल के गमों से रिहाई
बूढ़ी मां को मिल रही पांच साल के गमों से रिहाई

कानपुर (जेएनएन) : महाराजपुर के नसड़ा गांव में पांच साल से बूढ़ी आंखों में सिर्फ आंसुओं के सिवा कुछ नहीं दिखाई दिया। एक घटना से उनका परिवार ऐसा टूटा कि वह बेटे और पौत्रों के प्यार से महरूम हो गई। सुबह से शाम तक एक आंखों में सिर्फ एक आस और रात में सोते समय एक ही सपना देखती रहीं। आखिर भगवान ने उनकी सुन ली और बूढ़ी मां को बीते सालों के गमों से 'रिहाईÓ मिलने का समय आ गया। अब तो सिर्फ उनको दो अक्टूबर का इंतजार है, जिसकी उम्मीद से वह अबतक का जीवन काट सकी हैं।

loksabha election banner

क्या हुआ था जमुना देवी के साथ

महाराजपुर थानाक्षेत्र के नर्वल के नसड़ा गांव निवासी सरवन ङ्क्षसह की पहली पत्नी की संदिग्ध परिस्थितियों में जलकर मौत हो गई थी। ससुरालियों ने उस पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मुकदमा दर्ज कराया था। इसपर सात अक्टूबर 2013 को सरवन को आठ साल की सजा हो गई थी। सरवन की दूसरी पत्नी शीलू, बेटे लकी व बेटियां ऋचा और धानी के साथ जुलाई से बांदा में नाना के घर पर हैं, बच्चे वहीं रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। जमुना देवी अकेले गांव में रह रही हैं। बिन बेटे और उसके परिवार के वह काफी उदास थीं लेकिन बच्चों की पढ़ाई की वजह से कलेजे पर पत्थर रखकर उन्हें नाना के घर जाने दिया।

सभी को दो अक्टूबर का इंतजार

80 वर्षीय जमुना देवी की खुशी बार-बार उनकी आंखों से आंसू बन छलक पड़ती है। दरअसल बात ही दिल को सुकून देने वाली है। बीते पांच साल से जेल में बंद उनका बेटा दो अक्टूबर यानी गांधी जयंती को रिहा होने वाला है। दैनिक जागरण से यह खबर मिलने के बाद उनके पांव जमीन पर नहीं पड़ रहे हैं और बेटे की रिहाई के बीच का यह समय काटे नहीं कट रहा है। गांव भर में कहती घूम रही हैं कि बेटा आएगा तो नए कपड़े पहनाऊंगी, सबको मिठाई खिलाऊंगी। वह कहती हैं कि बहुत दिन बाद सुकून से बेटे को देख पाऊंगी वहीं पत्नी और बच्चे भी सरवन से मिलने को बेताब हैं। सभी को दो अक्टूबर का इंतजार है, जब वह लौटकर घर आएगा। पड़ोसी प्रशांत तोमर बताते हैं कि जमुना रोज पूछती थीं कि बेटा जेल से छूटकर आएगा या नहीं तो गांव के लोग दिलासा देते थे कि अम्मा धीरज धरौ, बेटा आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.