Move to Jagran APP

अब सात मार्च को बार एसोसिएशन का चुनाव, जल्द जारी होंगे अधिवक्ता और मुंशियों के पहचान पत्र

एल्डर्स कमेटी की बैठक में निर्णय के बाद नामांकन और मतदान की तिथि जारी की गई है।

By AbhishekEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 04:13 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 04:13 PM (IST)
अब सात मार्च को बार एसोसिएशन का चुनाव, जल्द जारी होंगे अधिवक्ता और मुंशियों के पहचान पत्र
अब सात मार्च को बार एसोसिएशन का चुनाव, जल्द जारी होंगे अधिवक्ता और मुंशियों के पहचान पत्र

कानपुर, जेएनएन बार एसोसिएशन चुनाव की तारीख में थोड़ा बदलाव किया गया। एल्डर्स कमेटी की बैठक में सात मार्च को चुनाव कराने का फैसला हुआ और नामांकन की तिथि भी तय की गई। वहीं बार एसोसिएशन ने कचहरी परिसर में प्रवेश के लिए अधिवक्ताओं और मुंशियों के पहचान पत्र के लिए आवेदन भी जमा कर दिए। जल्द ही उन्हें पहचान पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

बार एसोसिएशन चुनाव के लिए पहले तीन मार्च को मतदान कराने का निर्णय लिया गया था। बार एसोसिएशन में हुई एल्डर्स कमेटी की बैठक में तय किया गया है कि अब सात मार्च को डीएवी इंटर कॉलेज में सुबह आठ से शाम पांच बजे वोटिंग होगी। चुनाव के लिए नामांकन 18 व 19 फरवरी को।

कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव भी एकल मतदान प्रणाली से कराया जाएगा। आठ मार्च को अध्यक्ष व महामंत्री पद के प्रत्याशियों के मतों की गणना की जाएगी। शेष प्रत्याशियों की मतगणना होली बाद बार एसोसिएशन हाल में होगी। गुरुवार को 5024 मतदाताओं की सूची का प्रकाशन कर दिया गया, अब 15 फरवरी तक आपत्तियां दर्ज होने के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी।

पहचान पत्र के आवेदन कोर्ट ऑफिसर को सौंपे

न्यायालय की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अधिवक्ता और उनके मुंशी को जल्द ही पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। करीब चार हजार से ज्यादा अधिवक्ताओं ने अब तक आवेदन किया है। आवेदन की तिथि पहले 31 जनवरी निर्धारित की गई थी। बाद में अधिवक्ताओं की सहूलियत को देखते हुए इसे सात फरवरी कर दिया गया था।

हाईकोर्ट के दिशा निर्देश पर न्यायालय की सुरक्षा के लिए अधिवक्ता रोल और मुंशी रोल बनाने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए जिला जज के निर्देश पर अधिवक्ताओं और उनके मुंशियों को 100 रुपये के साथ सीओपी नंबर, आधार कार्ड के साथ आवेदन करना था। पहले निर्णय हुआ कि आवेदन कोर्ट ऑफिसर के पास जमा होंगे, लेकिन बाद में बार और लॉयर्स एसोसिएशन ने आवेदन जमा किए।

बार एसोसिएशन के पदाधिकारी बोले

बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष अश्वनी आनंद ने बताया कि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि समाप्त हो चुकी है। आवेदन की फीडिंग की जा रही है। दोनों संस्थाओं में चार हजार के करीब आवेदन प्राप्त हुए हैं। बार एसोसिएशन में आये आधे से ज्यादा आवेदनों को फीड करके कोर्ट ऑफिसर को सौंप दिया गया है। शेष आवेदन भी जल्द ही सौंप दिए जाएंगे।

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्यामजी श्रीवास्तव ने बताया कि पहचान पत्र के माध्यम से न्यायालय परिसर में प्रवेश की प्रक्रिया 15 फरवरी से प्रारंभ होनी थी, लेकिन अभी इसमे दस से पंद्रह दिन का समय और लग सकता है। इस प्रक्रिया में संस्था न्यायालय को पूरा सहयोग दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.