Move to Jagran APP

Religion Conversion Case: मतांतरण के लिए दुष्प्रेरित कर रहा युवक गिरफ्तार, कई लोगों को बना चुका है शिकार

महोबा के पनवाड़ी पुलिस ने बालिया के निकासी गांव के रहने वाले युवक को गिरफ्तार किया है वह यहां पर कुछ लोगों को मतांतरण के लिए दुष्प्रेरित कर रहा था। आरोप है कि अबतक कई लोगों का मतांतरण करा चुका है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 01:54 PM (IST)Updated: Sun, 12 Sep 2021 01:54 PM (IST)
Religion Conversion Case: मतांतरण के लिए दुष्प्रेरित कर रहा युवक गिरफ्तार, कई लोगों को बना चुका है शिकार
कई संगठनों ने थाने में कड़ी कार्रवाई की मांग की।

महोबा, जेएनएन। पनवाड़ी थाना पुलिस ने मतांतरण के लिए लोगों दुष्प्रेरित कर रहे युवक को गिरफ्तार कर लिया। वह धन का लालच देकर अबतक कई लोगों को शिकार बना चुका है और खुद ने बीस साल पहले मतांतरण किया था। जानकारी पर थाने पहुंचे धार्मिक संगठन के पदाधिकारियों ने सख्त कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने आरोपित युवक का बयान दर्ज करने के साथ ही मुकदमा दर्ज करके जेल भेज दिया है।

loksabha election banner

महोबा के पनवाड़ी के मोहल्ला ठकुरासपुरा निवासी सचिन द्विवेदी पुत्र रामजीवन द्विवेदी ने शनिवार रात को पनवाड़ी थाने में दी तहरीर में बताया कि एक माह पहले वह हरपालपुर चौराहा स्थित होटल पर चाय पी रहा था। तभी एक युवक आकर पास में बैठ गया और उसने अपना परिचय आशीष जान पुत्र देवनारायण जिला बलिया थाना नगरा ग्राम निकासी बताया। कहा कि वर्तमान में पनवाड़ी कस्बा अलीपुरा में दुष्यंत सोनी के मकान में किराए पर रह रहा है। आशीष ने पूछा आप किसकी पूजा करते हो, उससे कहा कि हम श्रीराम, हनुमान जी को आराध्य मानते हैं। युवक बोला वह कुछ नहीं हैं, तुम यीशू को मानो। यदि तुम ईसाई बन जाओगे तो 12000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इतना कहते ही उसने एक गिलास पानी लिया और कुछ मंत्र पढ़ने के बाद उसे पीने के लिए दिया। उससे कहा कि पानी पीते ही सारी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

इसके बीस दिन बाद आशीष फिर मिला, बोला आराम लगा तो सचिन ने कहा कि कुछ नहीं हुआ। आरोपित ने झांसा दिया कि यदि इसाई धर्म को अपना लोगे तो और यीशू को धारण करोगे तो जल्द आराम मिलेगा। उसने बहुत सी किताबें भी दीं। सचिन ने कहा कि उसे शंका हुई और इसकी पुलिस से शिकायत की। इसी तरह हरिकिशन, दृगपाल, शिवसहाय, शिब्बू निवासीगण गांव सिमरिया ने भी पुलिस के समक्ष बयान दिए कि आरोपित उन्हें भी झांसे में लेकर मतांतरण की कोशिश कर रहा था।

पीड़ित लोगों ने इस मामले की जानकारी हिंदू संगठन के विहिप जिलाध्यक्ष मनोज शिवहरे, महामंत्री मयंक तिवारी, आयुष कुमार जिला संयोजक बजरंग, सत्येंद्र गुप्ता विभाग संयोजक को भी दी थी, यह लोग भी थाने पहुंचे और एसओ से कार्रवाई की बात की। पनवाड़ी थाना प्रभारी दीपक कुमार पांडेय ने बताया कि इस मामले की जानकारी उन्हें पूर्व में ही मिली थी, आरोपित पर लगातार नजर रखी जा रही थी, शनिवार को मामले की तहरीर पीड़ित पक्ष से मिलने पर आरोपित आशीष जान के खिलाफ उप्र विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन अध्यादेश 2020 की धारा 3 व 5 में मुकदमा दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.