Move to Jagran APP

Coronavirus Kanpur: नवजात बच्चे में कोरोना संक्रमण, तीन और केस के बाद संख्या हुई 316

Kanpur Coronavirus News LIVE Update सचेंडी क्षेत्र के चंदहासपुर गांव में आए प्रवासी युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य महकमे में खलबली।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 09:33 AM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 07:37 PM (IST)
Coronavirus Kanpur: नवजात बच्चे में कोरोना संक्रमण, तीन और केस के बाद संख्या हुई 316
Coronavirus Kanpur: नवजात बच्चे में कोरोना संक्रमण, तीन और केस के बाद संख्या हुई 316

कानपुर, जेएनएन। जिले में रविवार को तीन कोरोना पाॅजिटिव केस सामने आए हैं। इसमें कर्नलगंज निवासी महिला का 17 दिन के नवजात में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सचेंडी क्षेत्र के प्रवासी युवक और बिरहाना रोड निवासी युवक कोरोना पॉजिटिव मिला है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज और लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) की कोविड-19 लैब की रविवार दोपहर आई जांच रिपोर्ट में नवजात समेत तीन और पॉजिटिव केस मिलने के बाद जिले में अबतक के 316 मामले हो गए हैं। इसमें से आठ की मौत और 226 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि कर्नलगंज के पेशकार रोड निवासी गर्भवती का 17 दिन पहले प्रसव हुआ था, उस समय वह कोरोना पॉजिटिव मिली थी। उसे जाजमऊ के ईएसआइ हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उसके नवजात समेत स्वजनों को चमनगंज स्थित हलीम मुस्लिम डिग्री कॉलेज में क्वारंटाइन कराया था। रविवार को जांच रिपोर्ट में नवजात में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

मेडिकल टीम बच्चे को दादी के साथ अस्पताल लेकर आई है। बच्चे को उसकी मां के पास रखा गया है। बिरहाना रोड निवासी कोरोना पॉजिटिव आए आर्डिनेंस फैक्ट्री कर्मी के संपर्क में आया युवक भी कोरोना पॉजिटिव आया है। कल्याणपुर में बाहर से आए प्रवासी की सैंपलिंग कराई थी, जिसमें सचेंडी क्षेत्र का रहने वाला एक प्रवासी मजदूर कोरोना पॉजिटिव आया है। दोनों काे मंधना स्थित रामा मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 हॉस्पिटल में भर्ती कराया है।

31 और ने जीती कोरोना से जंग

बाबूपुरवा के कोरोना संक्रमित युवक के संपर्क में आने के बाद क्वारंटाइन किए गए युवक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उसे आननफानन में कारंटाइन सेंटर से हॉस्पिटल में शिफ्ट कराया गया। उधर, शनिवार को 31 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। कोरोना विजेताओं को डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कामयों ने तालियां बजाकर विदाई दी। कुल मिलाकर जिले में अब कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 313 है, जिसमें से आठ की मौत हो चुकी है, जबकि 223 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

बाबूपुरवा के चार रॉड चौराहा निवासी 30 वर्षीय युवक सात मई को कोरोना पॉजिटिव मिला था। उसके संपर्क आईं मां व उसकी पत्नी को जाजमऊ के ईस्टर्न पब्लिक स्कूल में कारंटाइन किया गया था जबकि उसका साथी केडीए ड्रीम्स फ्लैट में कारंटाइन किया गया था। शनिवार को जीएसवीएम मेडिकल कालेज की लैब की जांच रिपोर्ट में युवक पॉजिटिव मिला। कारंटाइन सेंटर से लेकर महकमे के अधिकारियों में खलबली मच गई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आनन-फानन युवक को मंधना स्थित रामा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया। उधर, हैलट के कोविड-19 हॉस्पिटल से शनिवार को स्वस्थ होने पर शिवकटरा निवासी जनरलगंज के कपड़ा कारोबारी के भाई समेत सात लोग डिस्चार्ज किए गए। डिस्चार्ज होने वालों में एक पत्रकार व उनके पिता भी हैं।

हैलट से ही रात 8:50 बजे 11 और मरीज तालियों के बीच डिस्चार्ज किए गए, जिसमें चकेरी के शिवकटरा निवासी जनरलगंज के कपड़ा कारोबारी का पूरा परिवार है, जिसमें 3 वर्षीय बच्चा व उसके माता-पिता भी शामिल हैं। हैलट से कुल 18 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए। इलाज करने वाले डॉ. प्रेम सिंह, सीएमएस डॉ. रीता गुप्ता और पैरा मेडिकल स्टाफ ने सभी को दवाएं और कपड़े देकर घर भेजा। सबको बस से संक्रामक रोग अस्पताल भेजा गया, जहां से सभी घर गए।

हैलट की प्रमुख अधीक्षक प्रो. रिचा गिरि ने बताया कि सभी की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया। अब मात्र 7 कोरोना पॉजिटिव मरीज रह गए हैं। उधर, कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय से 13 लोग स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिए गए। सीएमएस डॉ. एसके पांडेय ने बताया कि आठ पुलिसकर्मी, एक सिपाही की पत्नी, बाबूपुरवा के पार्षद दंपती समेत अन्य लोग हैं। अब अस्पताल में पांच पॉजिटिव बचे हैं, जिसमें तीन कानपुर और दो आऔरिया के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.