Move to Jagran APP

सरकारी जमीन कब्जाने पर लेखपाल ने दर्ज कराया मुकदमा

सरसौल में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा व निर्माण कराने पर लेखपाल ने आरोपित पर मुकदमा दर्ज कराया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 02:10 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 02:10 AM (IST)
सरकारी जमीन कब्जाने पर लेखपाल ने दर्ज कराया मुकदमा
सरकारी जमीन कब्जाने पर लेखपाल ने दर्ज कराया मुकदमा

जेएनएन, महाराजपुर : सरसौल में सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा व निर्माण कराने पर लेखपाल ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। सरसौल में आराजी संख्या 475 पर बंजर भूमि दर्ज है। क्षेत्रीय लेखपाल कमलेश पांडेय ने बताया कि उक्त बंजर भूमि के करीब 150 वर्ग मीटर भूभाग पर सरसौल निवासी मन्शाद हुसैन अवैध कब्जा करके निर्माण करा रहे थे। पहले भी मन्शाद को निर्माण कराने से रोका गया था। इसके बावजूद आरोपित ने निर्माण बंद नहीं कराया। थाना प्रभारी राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि सरकारी जमीन पर कब्जा व निर्माण कराने के आरोप में लेखपाल की तहरीर पर आरोपित मन्शाद हुसैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 30 दिन में साइबर ठगों से बचाए 56 लाख रुपये, कानपुर : साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों में साइबर सेल भी सक्रियता बढ़ रही है। मंगलवार को आइजी मोहित अग्रवाल के दौरे के बाद बुधवार को साइबर सेल ने अपने पिछले एक महीने का रिपोर्ट कार्ड जारी किया, जिसमें इस दौरान पांच लोगों के करीब 56 लाख रुपये बचा लिए गए। एसपी क्राइम सुरेंद्र कुमार सिंह ने एक महीने के दौरान पांच ऐसे मामले आए, जिसमें साइबर सेल से सूचना मिलते ही तत्काल कार्रवाई की और पैसे बचा लिए। असल में ठग पैसे जिस खातों में ट्रांसफर करते हैं, समय रहते उन खातों को फ्रीज करा दिया जाए तो रकम बच जाती है। कानपुर की साइबर सेल ने ऐसे पांच मामलों में पैसे बचाए। एक मामले में 50 लाख से ऊपर की ठगी थी, जिसमें पूरी रकम वापस करा दी गई। कोचिग संचालक ने नौकरी के नाम पर ठगे 8.10 लाख रुपये, कानपुर : फजलगंज में शातिर ने मर्चेंट नेवी में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों की ठगी कर ली। पीड़ित ने एक कोचिग संचालक के खिलाफ तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है।

loksabha election banner

शिवाजी नगर निवासी शुभम गौर के मुताबिक उसने जौनपुर निवासी साथी विक्रम सिंह के साथ चेन्नई से मर्चेंट नेवी का कोर्स किया था। अप्रैल 2019 में उनकी मुलाकात दर्शनपुरवा निवासी गुमटी में कोचिग चलाने वाले प्रशांत शुक्ल से हुई थी। प्रशांत ने गुजरात जामनगर में नौकरी लगवाने के नाम पर शुभम और विक्रम से 2.80 लाख रुपये लिया था। आरोप है कि जामनगर जाने पर कोई नौकरी नहीं मिली। वापस लौटने पर रुपये की मांग की तो कोचिग संचालक ने उन्हें विदेश भेजने के नाम पर 4.30 लाख और वाराणसी निवासी साथी अश्वनी से एक लाख रुपये लिए। युवकों का आरोप है कि साउथ कोरिया भेजने के नाम पर उन लोगों को जाली टिकट दे दिए। अब फोन भी बंद कर दिया है। पीड़ित ने तहरीर देकर धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। फजलगंज थाना प्रभारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। चिटफंड कंपनी पर लाखों रुपये हड़पने का आरोप, बिठूर : बिठूर थाने में एक चिटफंड कंपनी पर धन दोगुना करने का लालच देकर निवेशकों से लाखों रुपये हड़पने का आरोप लगा है। बिठूर के बगदौधी बांगर निवासी शिव किशनपाल ने अनंत निधि क्रेडिट को-सोसाइटी के पांच निदेशक नितेश श्रीवास्तव और कर्मचारियों डॉ. राजेश त्रिवेदी,अवनीश बाथम,रजनीश श्रीवास्तव और डीडी श्रीवास्तव के खिलाफ धोखाधड़ी,फर्जी कागजातों के सहारे जालसाजी करके कुल 277 निवेशकों के लाखों रुपये हड़पने का मुकदमा दर्ज कराया है। कंपनी के झांसे में किशनपाल के अलावा आशुतोष कुमार, शिवसिंह कुशवाहा, गणेश दत्त, अंचल कनौजिया समेत सैकड़ो लोग आए हैं। अधिकांश निवेशक बिठूर और कल्याणपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। निवेशकों का कहना है कंपनी का मुख्यालय लखनऊ स्थित पुष्पा बजाज बिल्डिंग में है। निवेशकों ने बताया कि कम्पनी के कर्मचारियों ने खुद को कृषि विभाग का अधिकारी बताकर झांसे में लिया था और विभिन्न स्कीमों में धन दोगना करने का लालच दिया था। किसान विकास पत्र की तरह प्रपत्र दिए गए जिन पर ''भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त'' भी लिखा हुआ है। जब लोगो की परिपक्वता तिथि आई तो भुगतान के नाम पर कई महीने से टाल रहे थे। अब तक सैकड़ो निवेशकों की परिपक्वता राशि 1.12 करोड़ रुपये हो चुकी है। थाना प्रभारी अमित मिश्रा ने बताया उच्चाधिकारियों के आदेश पर मुकदमा दर्ज किया गया है विधिक कार्रवाई की जा रही हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.