Move to Jagran APP

चाइनामैन कुलदीप यादव की युवाओं को सीख- शार्टकट नहीं, सफलता के लिए सिर्फ मेहनत पर करें विश्वास

दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव पर क्रिकेट प्रेमियों व प्रशंसकों से साझा किए विचार बोले- धौनी ने हमेशा बेहतर करने के लिए किया प्रेरित।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 10:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 08:41 AM (IST)
चाइनामैन कुलदीप यादव की युवाओं को सीख- शार्टकट नहीं, सफलता के लिए सिर्फ मेहनत पर करें विश्वास
चाइनामैन कुलदीप यादव की युवाओं को सीख- शार्टकट नहीं, सफलता के लिए सिर्फ मेहनत पर करें विश्वास

कानपुर, जेएनएन। माही भाई (धौनी) युवाओं के रोल मॉडल हैं। उन्होंने हमेशा मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित किया, उन्हें हर क्रिकेटर मिस करता होगा। यह बात बुधवार को भारतीय टीम का अभिन्न अंग बन चुके चाइनामैन कुलदीप यादव ने दैनिक जागरण के फेसबुक लाइव में अपने प्रशंसकों से संवाद करते हुए कहीं। कोच के योगदान पर बोले, कपिल सर ने पहचान दिलाने में अहम भूमिका निभाई। कोच की एहमियत एक खिलाड़ी ही समझ सकता है। संदेश दिया कि सफलता के लिए सिर्फ और सिर्फ मेहनत पर विश्वास रखें।

loksabha election banner

मानसिक मजबूती व दबाव झेलने वाला ही बेहतर खिलाड़ी

कुलदीप ने जैसे ही प्रशंसकों का नाम लेना शुरू किया, कमेंट््स करने वालों में होड़ मच गई। डॉ. स्टैनली ब्राउन के फिटनेस के सवाल पर कुलदीप ने स्ट्रेङ्क्षचग व योग करने की बात कही। युवाओं को टिप्स देते हुए कहा, हमेशा बेसिक सीखने की आदत डालो क्योंकि सफलता के लिए शार्टकट अपनाने वालों के हाथ निराशा ही लगती है। मानसिक मजबूती व दबाव झेलना ही बेहतर खिलाड़ी की पहचान होती है। कुलदीप ने युवाओं को खेल के साथ पढ़ाई को संतुलित करने की सलाह दी। प्रशंसक धर्मेश व अर्जुन के सवाल पर बोले, हर व्यक्ति की सफलता के पीछे परिवार का बड़ा योगदान होता है। स्वजनों का साथ होने से खिलाड़ी मानसिक रूप से मजबूत होकर बेहतर करता है।

अमिताभ व काजोल पसंदीदा अभिनेता व अभिनेत्री

प्रशंसकों के सवालों के बीच चाइनामैन ने पसंदीदा व्यंजन राजमा चावल, पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन व पसंदीदा अभिनेत्री काजोल को बताया। ईडन गार्डेन और मैनचेस्टर को पसंदीदा मैदान के साथ ही सचिन तेंदुलकर व शेन वार्न को फेवरेट क्रिकेटर बताया। कुलदीप ने टेस्ट व आइपीएल की तैयारी तथा विश्व कप में खेलने को यादगार पल बताया। कहा कि रोहित शर्मा, यजुवेंद्र चहल व शिखर धवन संग मैच के बाद मस्ती हमेशा याद आती है। विश्व कप में बाबर आजम का विकेट, वर्ष 2006 रणजी में गेंदबाजी तथा युवराज सिंह के उत्साहवर्धन को हमेशा याद करते हैं। क्रिकेट प्रेमियों से जल्द ही क्रिकेट मैदान में उतरने की बात कहकर कुलदीप ने अलविदा कहा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.