Move to Jagran APP

UPPCSJ Result 2018 : यू-ट्यूब ने दिखाई राह, साकार किया पिता का सपना Kanpur News

पीसीएस जे 2018 में शहर से सफल अभ्यर्थियों ने अपनी कहानी साझा की।

By AbhishekEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 01:09 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 01:09 PM (IST)
UPPCSJ Result 2018 : यू-ट्यूब ने दिखाई राह, साकार किया पिता का सपना Kanpur News
UPPCSJ Result 2018 : यू-ट्यूब ने दिखाई राह, साकार किया पिता का सपना Kanpur News

कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन परीक्षा 2018 (पीसीएस जे) में शहर से सफल अभ्यर्थियों को बधाई देने वालों का तांता लग रहा है। आइए पढ़ते हैं, सफल अभ्यर्थियों ने अपनी सफलता के लिए किसे श्रेय दिया और किस तरह ये मुकाम पाया है।

prime article banner

यू ट्यूब से की पीसीएस जे की तैयारी

पीसीएस जे में सफलता प्राप्त करने वाली स्वरूपनगर निवासी रागिनी मिश्रा अपनी तैयारी का श्रेय गुरुजनों के साथ यू ट्यूब को भी देती हैं। सामान्य ज्ञान की तैयारी करने के लिए उन्होंने यू ट्यूब के राज्य सभा टीवी को चुना। उन्होंने बताया कि इसमें आने वाले विशेष कार्यक्रमों ने उन्हें अपडेट किया। वह खुद भी यू ट्यूब के जरिए एलएलबी के छात्रों को पढ़ा रही हैं। पहली बार में पीसीएस जे में सफलता प्राप्त की है। वह गढ़वाल यूनिवर्सिटी से संबद्ध आइएमएस स्कूल ऑफ लॉ देहरादून की गोल्ड मेडलिस्ट भी रही हैं। इसके अलावा उन्होंने 2011 में पूर्णचंद्र विद्या निकेतन से 12वीं की परीक्षा पास की। जिसमें वह अर्थशास्त्र विषय में 99 फीसद अंकों के साथ ऑल इंडिया टॉपर रहीं। उनके पिता अनूप मिश्रा व्यवसायी व मां शिखा मिश्रा गृहणी हैं।

पिता ने देखा जज बनाने का सपना, भाई ने पूरा किया

पीसीएस जे में सफलता पाने वाले बाबूपुरवा निवासी रोहित शाही के पिता राकेश शाही ने उनके जज बनने का सपना देखा था। वह कानपुर सिविल कोर्ट में क्लर्क थे। रोहित ने 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर स्नातक व एलएलबी करने के बाद प्रतियोगी परीक्षा का ये पहला फॉर्म भरा था। वहीं पिता की मौत के बाद बड़े भाई कार्तिक ने अपना कॅरियर छोड़कर छोटे भाई को जज बनाने के लिए नौकरी कर ली थी। कार्तिक स्टाफ सेलेक्शन कमीशन-कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल एक्जामिनेशन की तैयारी कर रहे थे। बीटेक के बाद तैयारी बीच में छोड़कर पिता के स्थान पर नौकरी के लिए पत्र व्यवहार करने लगे। साल भर बाद उन्हें नौकरी मिली। परिवार की जिम्मेदारी उठाने के बाद उन्होंने छोटे भाई रोहित को पिता का सपना पूरा करने के लिए प्रेरित किया। मां आशा शाही ने भी हर कदम पर साथ दिया। बीएनडी कॉलेज के छात्र रहे रोहित ने पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त करके पिता व भाई का सपना पूरा किया।

बेटी को जज बनाने में पिता ने कम की जरूरतें

बीएनडी कॉलेज से एलएलबी करने वालीं सीतापुर निवासी आकांक्षा जायसवाल को जज बनाने के लिए पिता दिलीप जायसवाल ने अपनी जरूरतों में कमी की। तहसील में डीड रायटर के पद पर कार्यरत पिता की ख्वाहिश पूरी करने को आकांक्षा ने भी जीतोड़ मेहनत कर उन्हेें सफलता का तोहफा दिया। पिता ने अपनी इस बेटी के अलावा बड़ी बेटी प्रियंका को बैंक ऑफ बड़ौदा में ब्रांच मैनेजर बनवाया। उससे छोटी बेटी वैशाली इंश्योरेंस ऑफिसर व चौथे नंबर की बेटी कृताक्षी इंफोसिस में इंजीनियर हैं। इसके अलावा सबसे छोटे बेटे ओम जायसवाल को वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करा रहे हैं। आकांक्षा बताती हैं कि पिता की मेहनत के साथ मां रमा का भी कदम कदम पर साथ मिला।

गुरु ने दिखाई जज बनने की राह

नौबस्ता के आवास विकास निवासी आकाश गुप्ता को पीसीएस जे के बारे में उनके गुरु ओमेंद्र सिंह ने बताया। उस समय वह बीएनडी कॉलेज से एलएलबी कर रहे थे। एलएलबी के साथ उन्होंने पीसीएस जे की तैयारी भी शुरू कर दी। आकाश बताते हैं कि उन्हें एक अन्य गुरु चिन्मय त्रिवेदी ने जनरल स्टडीज के लिए तैयार किया। दोनों गुरुओं के मार्गदर्शन में उन्हें पहले ही प्रयास में सफलता मिल गई। उनके पिता अनिल गुप्ता व्यवसायी व मां शशि गुप्ता गृहणी हैं।

भीतरगांव के अविरल की मेहनत लाई रंग

भीतरगांव के गांव बंगला (असधना) के रहने वाले अविरल उमराव ने भी पीसीएस जे में सफलता प्राप्त करके अपने गांव का नाम रोशन किया है। उनके पिता विनोद उमराव आयकर निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं। डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ विवि से बीए, एलएलबी व एलएलएम की परीक्षा पास की। इसके साथ ही वह पीसीएस जे की तैयारी भी करते रहे। उनकी यही मेहनत रंग लाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.