Move to Jagran APP

जानिए, घाटमपुर उपचुनाव में भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा की कैसी है तैयारी, क्या कर रहा कौन

प्रदेश सरकार में मंत्री रहीं कमलरानी वरुण का कोरोना से निधन के बाद रिक्त हुई घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद भाजपा समेत पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी और बूथ कमेटी गठन से लेकर प्रत्याशी चयन की कवायद तेजी से जारी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 01:54 PM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 01:54 PM (IST)
जानिए, घाटमपुर उपचुनाव में भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा की कैसी है तैयारी, क्या कर रहा कौन
घाटमपुर में कांग्रेस, भाजपा, सपा और बसपा भी चुनाव लड़ने को तैयार।

कानपुर, जेएनएन। घाटमपुर उपचुनाव की घोषणा होने के बाद भाजपा, कांग्रेस, सपा और बसपा के नेताओं ने तैयारियां शुरू कर दी है। प्रत्याशी चयन से लेकर बूथ कमेटियां गठित करने की कवायद तेज हो गई है। प्रत्याशी घोषित करने में बसपा बाजी मार चुकी है, यह इसलिए भी चौंकाने वाला है, क्योंकि आम तौर पर बसपा उपचुनाव में नहीं उतरती। वहीं कांग्रेस और सपा में प्रत्याशी को लेकर जद्दोजहद चल रही है। समाजवादी पार्टी से भी दावेदारों के नाम सामने आ चुके हैं तो भाजपा में प्रत्याशी चयन को लेकर कश्मकश जारी है। 

loksabha election banner

भाजपा से टिकट के लिए 25 दावेदार

घाटमपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी से अब तक 25 दावेदार आवेदन कर चुके हैं। हालांकि पार्टी की टिकट ओपन सीक्रेट मानी जा रही है, फिर भी संगठन का दावा है कि मंथन चल रहा है। संगठन ने निचले स्तर तक बैठकें कर कार्यकर्ताओं को सक्रिय करना शुरू कर दिया है। दावेदार भी लखनऊ-दिल्ली तक चक्कर लगाने के साथ हर जुगत भिड़ा रहे हैं। हालांकि प्रदेश स्तर के नेताओं ने शहर आगमन के दौरान दावेदारों को इस बात के संकेत दे दिए हैं कि प्रदेश नेतृत्व और जिला संगठन क्या सोच रहा है।

यहां से कमलरानी वरुण की बेटी स्वप्निल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भतीजे पंकज, भरथना की विधायक सावित्री कठेरिया के बेटे धीरेंद्र कठेरिया, क्षेत्रीय मंत्री रहे रामलखन रावत, प्रदेश मंत्री देवेश कोरी, जिला उपाध्यक्ष अवधेश कोरी और अनुसूचित मोर्चा के क्षेत्रीय अध्यक्ष रहे उपेंद्र पासवान, 2012 में प्रत्याशी रहीं गीता सोनकर के नाम प्रमुख माने जा रहे हैं। क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह का कहना है कि अभी निचले स्तर पर नामों का मंथन हो रहा है। प्रत्याशी चयन का काम संसदीय बोर्ड का है।

कांग्रेस की बूथ कमेटियां तैयार, अब घोषणा बाकी

घाटमपुर उपचुनाव के लिए राष्ट्रीय सचिव के निर्देश पर कांग्रेस के संगठन को मजबूत करने की कवायद तेज हो गई है। सभी 481 बूथों पर बूथ कमेटियों की सूची तैयार कर ली गई है। इनके नामों की घोषणा एक दो दिन में की जाएगी। इस कार्य के लिए दो जिला महासचिव को लगाया गया है। उपचुनाव में कांग्रेस ने मजबूत संगठन, बूथ कमेटियों के गठन व इनकी निगरानी के लिए जिला महासचिव स्वामीनाथ गिरी और प्रगत सिंह कटियार को ब्लाकवार जिम्मेदारी दी है। स्वामीनाथ घाटमपुर और प्रगत सिंह पतारा ब्लाक संभालेंगे।

घाटमपुर विस क्षेत्र में आने वाले भीतरगांव ब्लाक के आंशिक हिस्से के लिए जिला सचिव कमल कुशवाहा को जिम्मेदारी मिली है। प्रभारी संगठन का दायित्व संभाल रहे जयशंकर द्विवेदी इन सभी के कार्यों की समीक्षा करेंगे। प्रत्याशी चयन को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री आरके चौधरी, प्रदीप जैन और प्रदेश उपाध्यक्ष योगेश दीक्षित की कमेटी 20 सितंबर को घाटमपुर का दौरा कर चुकी है।

तीन सदस्यीय कमेटी ने एक दर्जन दावेदारों से बातचीत के बाद अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है। बताया जा रहा है कि दावेदारों में पिछला चुनाव लड़ चुके नंदराम सोनकर का नाम भी शामिल है। नगर ग्रामीण जिलाध्यक्ष ऊषा रानी कोरी ने बताया कि सभी दावेदारों के नाम भेज दिए गए हैं।

बसपा घोषित कर चुकी प्रत्याशी

उपचुनाव की तैयारी में प्रत्याशी घोषित करने के साथ ही बसपा सबसे आगे चल रही है। पार्टी ने बूथ स्तर तक सभी पदाधिकारियो को सक्रिय होने के निर्देश दिए हैं। पार्टी का अपना कैडर वोट तो है ही, संगठन भी सक्रिय हो चुका है। प्रत्याशी कुलदीप शंखवार के मुताबिक वह खुद बूथ स्तर तक कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं।

सपा में बनी बूथ कमेटियां, अब प्रत्याशी चयन की बारी

समाजवादी पार्टी में बूथ कमेटियों का गठन हो चुका है, अब प्रत्याशी चयन की बारी है। इसके लिए डेढ़ दर्जन दावेदारों के नाम सामने आ चुके हैं, जिसमें प्रत्याशी का चयन का उच्च पदाधिकारियों को करना बाकी है। सपा से पूर्व विधायक इंद्रजीत कोरी समेत डेढ़ दर्जन दावेदार हैं। ग्रामीण अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह के मुताबिक सभी 374 बूथ कमेटियां बना दी गई हैं। हर बूथ पर 10 सदस्य तैनात किए गए हैं। 37 सेक्टर कमेटियां भी बन चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.