Move to Jagran APP

महायोजना 2051 के लिए केडीए के बढ़े कदम

केडीए ने महायोजना 2051 के लिए कदम बढ़ा दिया है। तीन चरणों में कार्ययोजना तैयार करके ज्वलंत समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 01:47 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:07 AM (IST)
महायोजना 2051 के लिए केडीए के बढ़े कदम
महायोजना 2051 के लिए केडीए के बढ़े कदम

जागरण संवाददाता, कानपुर :

loksabha election banner

केडीए ने महायोजना 2051 के लिए कदम बढ़ा दिया है। तीन चरणों में कार्ययोजना तैयार करके ज्वलंत समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। गुरुवार को केडीए बोर्ड बैठक में इस पर मुहर लगी। कहा गया कि हर कार्य समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। वर्तमान समय में महायोजना 2021 के तहत काम चल रहे हैं। 2031 तक के विस्तार को लेकर विशेषज्ञ तैयारी कर रहे हैं। बोर्ड ने आदेश दिए कि केडीए हर माह समीक्षा करेगा कि कैसे शहर को बेहतर किया जाए।

मंडलायुक्त सुधीर एम बोबडे की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता करते हुए मंडलायुक्त और केडीए उपाध्यक्ष विजय विश्वास पंत ने बताया कि वर्ष 2051 तक तैयार होने वाली कार्ययोजना में तीन चरण में काम होगा। तुरंत निस्तारण होने वाली समस्याओं को अल्पकालीन चरण में रखा जाएगा। पांच से दस साल में हल होने वाली समस्याओं या विकास को मध्यकालीन चरण में रखा जाएगा और बड़ी योजनाओं को दीर्घकालीन चरण में। मंडलायुक्त ने बताया कि केडीए को जिम्मेदारी दी गई है कि पूरी कार्ययोजना में समयबद्धता का ख्याल रखा जाए। इसके लिए बकायदा टीम बनेगी। विकास से जुड़े विभागों को शामिल किया जाएगा। महायोजना 2021 में बचे कामों को वर्ष 2021 से 31 महायोजना में शामिल किया जाएगा। केडीए हर माह समीक्षा करेगा और निस्तारण कराएगा।

---

गंगा बैराज प्रवेश द्वार होगा रमणीय स्थल

गंगा बैराज प्रवेश द्वार को रमणीय स्थल बनाया जाएगा। शहर आने वाले लोग यहां आनंद ले सके, इसके लिए अटल घाट से गुरुद्वारे के बीच में स्थित गाटा संख्या 41 से 43 तक जगह को विकसित किया जाएगा। रखरखाव के लिए आय की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी को जिम्मेदारी दी गई है कि समिति बनाकर कार्ययोजना तैयार करें ताकि काम शुरू हो सके।

जनता की डिमांड पर तय होंगे फ्लैट के दाम

केडीए बोर्ड बैठक में फ्लैट के दामों में कोई कमी नहीं की गई है। मंडलायुक्त ने कहा कि आर्थिक मंदी है। इसके कारण फ्लैट बचे हैं। शासन ने बिक्री के लिए सुझाव मांगे थे। सुझाव में कहा है कि बल्क सेल में फ्लैट की परियोजनाओं में बिक्री की जाए। पुलिस विभाग, मेट्रो और घाटमपुर में चल रही परियोजनाओं को बल्क सेल में फ्लैट बेचे जा सकते है। इनको पहले प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा यह भी सुझाव दिया है कि जनता की डिमांड के आधार पर फ्लैट के दाम तय किए जाएं।

--

जेल की जगह पर पार्किग

रजिस्ट्री आफिस वीआइपी रोड और कचहरी रोड में पार्किग के निर्माण के लिए भू परिवर्तन के मामले में टाउन प्लानर ने अपनी असहमति दे दी है। बैठक में तय हुआ कि फिर से सर्वे कराया जाए कि कैसे पार्किग निर्माण का हल निकल सकता है। हाईकोर्ट के आदेश के तहत पालन होगा। जोनल प्लान में परिवर्तन किया जा सकता है, इस पर विचार किया जाएगा। साथ ही आस-पास की जगह देखी जाए। बैठक में उपाध्यक्ष ने कहा कि जेल की जगह खाली हो रही है। उसमें भी पार्किग बन सकती है।

भूमिगत पार्किग दर्शनपुरवा श्रम विभाग और केडीए बना सकता

शासन ने दर्शनपुरवा में भूमिगत पार्किग के लिए 32 करोड़ रुपये देने से मना कर दिया है। मंडलायुक्त ने कहा कि केडीए व श्रमायुक्त मिलकर हिस्सेदारी के हिसाब से निर्माण करा सकते हैं।

रामलला तालाब के लिए शासन से मांगे 8.96 करोड़

रामलला तालाब के लिए सुंदरीकरण के लिए केडीए ने शासन से 8.96 करोड़ रुपये मांगे हैं। इस प्रस्ताव को बोर्ड ने पास कर दिया और शासन को भेजा जा रहा है। वर्तमान समय में साढ़े चार करोड़ रुपये से विकास हो रहा है।

नगर निगम को दो जगह मिली कूड़ा प्लांट की जगह

नगर निगम को केडीए ने नि:शुल्क कूड़ा प्लांट के लिए सुरार और सेनपुरब पारा में जगह दी है। इसके बाद नगर निगम के तीन जगह प्लांट हो जाएगा। अब कूड़े का विकेंद्रीकरण किया जा सकता है।

मकसूदाबाद में स्टेडियम का काम होगा शुरू

खेलो इंडिया के तहत युवा कल्याण विभाग द्वारा मकसूदाबाद में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। वनीकरण जगह होने के कारण काम रुका पड़ा था। बोर्ड ने भू परिवर्तन के जरिए काम शुरू करने को स्वीकृति दे दी। इसके अलावा नमामि गंगे के लिए कपिली में एसटीपी के निर्माण के लिए साढ़े चार हेक्टेयर जमीन का भू परिवर्तन कर दिया गया है। सुरार में भी हल्के लघु उद्योग की जगह का परिवर्तन वनीकरण में कर दिया गया। यह भी साढ़े चार हेक्टेयर जगह है।

----

25 व 50 फीसद जमा करने पर फ्लैट पर कब्जा

ईडब्ल्यूएस के फ्लैट में 25 फीसद रकम और अन्य फ्लैट में 50 फीसद रकम जमा करने पर केडीए कब्जा दे देता है। इसकी तिथि अब 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दी गई है।

ये भी हुए फैसले

पुलिस विभाग को दो हजार फ्लैट देने पर सैद्धांतिक सहमति।

-भागीरथी -जान्हवी पीएम आवास योजना के नक्शे में परिवर्तन को लेकर आपत्ति मांगी जाए, उसके बाद अनुमोदन किया जाए।

----------------------

अवस्थापना निधि से सवा करोड़ रुपये के होंगे काम

केडीए के अवस्थापना निधि से होने वाले सवा करोड़ रुपये के कामों की स्वीकृति दी। मंडलायुक्त ने बताया कि डीएम के आवास पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम में 9.50 लाख रुपये और मंडलायुक्त कार्यालय में 5.50 लाख रुपये के कार्य होगे। जाजमऊ में सड़क मरम्मत के लिए एनएचएआइ को 11.71 लाख, जाजमऊ प्रवेश द्वार के निर्माण के लिए 20 लाख, चंद्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय परिसर में सड़क मरम्मत व टाइल्स 35 लाख रुपये, आइटीएमएस के तहत स्थापित 68 ट्रैफिक सिग्नल लाइटों के लिए कनेक्शन देने के लिए केस्को को 2.30 लाख, शमशान घाट से सिद्धनाथ घाट तक लाइट की व्यवस्था के लिए 40 लाख और फूलबाग स्थित गणेश उद्यान में सौ केवीए ट्रांसफार्मर के लिए 1.70 लाख रुपये दिए जाने हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.