Move to Jagran APP

केडीए की जांच में हुआ बड़ा खुलासा, बिना पार्किंग बन गईं 518 व्यावसायिक इमारतें

सबसे ज्यादा बिना मानकों के निर्माण और कब्जे जोन एक व चार में हो रहे हैं। पीरोड जवाहर नगर नेहरू नगर रामबाग हीरामनपुरवा आचार्य नगर सीसामऊ बाजार स्वरूप नगर आर्य नगर जाजमऊ परेड शास्त्री नगर कौशलपुरी किदवईनगर में मानक के विपरीत निर्माण हो रहे हैं।

By ShaswatgEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 07:52 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 07:52 PM (IST)
केडीए की जांच में हुआ बड़ा खुलासा, बिना पार्किंग बन गईं 518 व्यावसायिक इमारतें
बिना पार्किंग के एक भी निर्माण नहीं होने दिया जाएगा।

कानपुर, जेएनएन।  केडीए अभियंताओं की बिल्डरों पर मेहरबानी का कच्चा चिट्ठा खुलने लगा है। केडीए की जांच में सामने आया है कि शहर की 518 व्यासायिक इमारतों (होटल, नर्सिंगहोम, स्कूल, कॉलेज व अन्य) में पार्किंग नहीं है। दस्ते पर नजर रखने के तैनात किए गए प्रभारी भी सुविधा शुल्क के चलते आंखें बंद किए हुए हैं। शहर में अवैध निर्माण व केडीए की जमीन पर कब्जा हो रहा है, पर अभियंता इसे रोकने के बजाय बिल्डरों और भूमाफिया से दोस्ती निभाने में जुटे हैं।  

loksabha election banner

केडीए बोर्ड की बैठक में रखी गई 631 इमारतों की रिपोर्ट में सिर्फ 113 इमारतों में ही पार्किंग है। इस पर मंडलायुक्त डॉ. राज शेखर ने सर्वे कराके कार्रवाई करके रिपोर्ट देने को कहा है, इसके बाद भी दस्ते पर कोई असर नहीं पड़ा है। सबसे ज्यादा बिना मानकों के निर्माण और कब्जे जोन एक व चार में हो रहे हैं। पीरोड, जवाहर नगर, नेहरू नगर, रामबाग, हीरामनपुरवा, आचार्य नगर, सीसामऊ बाजार, स्वरूप नगर, आर्य नगर, जाजमऊ, परेड, शास्त्री नगर, कौशलपुरी, किदवईनगर में मानक के विपरीत निर्माण हो रहे हैं। वहीं सतबरी, सनिगवां, सजारी, जलपा नगर समेत कई जगह भूमाफिया केडीए की ही ग्राम समाज की जमीन को प्लाटिंग करके बेच रहे हैं, लेकिन दस्ते के प्रभारियों को नहीं दिखाई दे रहा है। लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए केडीए उपाध्यक्ष ने दस्ते के कई अवर अभियंताओं को हटा दिया है। अब प्रभारियों पर कार्रवाई की तैयारी है। केडीए उपाध्यक्ष राकेश सिंह  ने कहा, लापरवाही बरतने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। जैसे शंकरपुर सराय में केडीए ने कब्जा लिया है, वैसे ही अन्य जगह की जमीन पर भी कब्जा वापस लिया जाएगा। बिना पार्किंग के एक भी निर्माण नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.