Move to Jagran APP

Kanpur Violence Updates : पुलिस को मिला गुमनाम खत, हाजी वसी समेत नामचीन लोगों के कारनामों का खुलासा

कानपुर नई सड़क पर हुए उपद्रव में गिरफ्तार बिल्डर हाजी वसी के खिलाफ पुलिस को मिला गुमनाम खत बड़ा हथियार बन गया। इस खत में बिल्डर वसी समेत कई नामचीन लोगों के नाम है और कारनामों का खुलासा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 10:08 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 10:08 AM (IST)
Kanpur Violence Updates : पुलिस को मिला गुमनाम खत, हाजी वसी समेत नामचीन लोगों के कारनामों का खुलासा
कानपुर उपद्रव में गिरफ्तार बिल्डर हाजी वसी।

कानपुर, गौरव दीक्षित। नई सड़क उपद्रव मामले में साजिश व फंडिंग के आरोपों में गिरफ्तार बिल्डर हाजी वसी के खिलाफ लेटर में सनसनीखेज आरोप लगाए गए। पुलिस और दैनिक जागरण को भेजे गए इस पत्र में वसी पर धोखाधड़ी कर जमीन हड़पने और इस काम में बाधा बने लोगों को मौत के घाट उतार देने जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए पुलिस से सभी प्रकरणों में जांच की मांग की है। हालांकि दैनिक जागरण दावा नहीं करता कि पत्र में जो लिखा है, वह सच है, लेकिन जिस तरह के आरोप हैं, उसकी तहकीकात जरूरी है और स्थानीय लोगों द्वारा इनका समर्थन भी किया गया है। पत्र में हाजी वसी के अलावा कई अन्य लोगों के नाम भी दिए गए हैं। खास बात यह है कि एसआइटी की जांच में धार्मिक कार्यों से जुड़े जिस व्यक्ति का नाम हयात और मुख्तार ने खाेला था, उसका नाम भी खत में है।

loksabha election banner

खबरदार करते खत का मजमून

हलीम कालेज की जमीन पर किया कब्जा : आपको अवगत कराना है कि हलीम मुस्लिम इंटर कालेज व डिग्री कालेज और न्यू जुबली इंटर कालेज में बिल्डर हाजी वसी तथा .... की मिलीभगत से हलीम मुस्लिम कालेज के परिसर के चारों ओर केडीए और पुलिस की मिलीभगत से बहुमंजिला इमारत खड़ी कर दी गई। इसी संदर्भ में 12 फरवरी 2004 को हलीम कालेज में बिल्डिंग बन रही थी, जिसमें पूर्व पार्षद हाजी मोहम्मद वसीक एडवोकेट द्वारा रुकवा दिया गया था। इसके बाद न्यू जुबली गेट पर वर्ष 2017 और 2018 के मध्य बिल्डिंग बन रही थी। उस बिल्डिंग का निर्माण हाजी मोहम्मद वसीक ने तत्कालीन जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा से मिलकर रुकवा दिया था, लेकिन एरिया पुलिस की मदद से बिल्डिंग बन गई है। तथाकथित शहर .... को उपहार में दो फ्लैट हाजी वसी द्वारा दिए गए, क्योंकि वह वसी के नाजायज कारोबार और बिल्डिंग बनाने में अधिकारियों से पैरोकारी करता है।

अपराधियों से सांठगांठ, जो बीच में आया मारा गया : हाजी वसी शातिर अपराधी है। उसने कई मर्डर करवा दिए, जिसमें उसका नाम उछला लेकिन पुलिस से सांठगांठ व मोटी रकम देकर साफ बच जाता है। चमनगंज में .... जिसकी साहिबाबाद चौराहे पर चाय की दुकान थी व उसका मकान चौराहे के कार्नर पर था, जिसे हाजी वसी लेना चाहता था। रात में दुकान बंद करते समय उसकी गोली मारकर हत्या कर दी गई तथा हाजी वसी का नाम आने पर पुलिस की मेहरबानी से किसी का नाम नहीं आया और आज तक केस का खुलासा नहीं हुआ। फाइल बंद कर दी गई। उसी के दो साल बाद हाजी वसी ने .... निकाह कर लिया तथा उपरोक्त बिल्डिंग पर कब्जा कर बहुमंजिला इमारत बना ली। इसी तरह फुरकान का मर्डर हाजी वसी की बिल्डिंग के नीचे हुआ, क्योंकि लेबर सेंटर के सामने अवैध रूप से बिल्डिंग को खाली कराने का जिम्मा हाजी वसी ने फुरकान को दिया था। किराएदारों द्वारा खाली कराने पर फुरकान को बीस लाख रुपये इनाम स्वरूप देने का वादा था।

फुरकान हाजी वसी से पैसे मांगने आया, क्योंकि एक दिन बाद फुरकान की शादी थी। हाजी वसी ने फुरकान को पैसा देने के लिए बुलाया और अपने आवास के नीचे ही उसका मर्डर करा दिया। ताकि पुलिस को कोई सुराख न मिले, इसीलिए वसी ने अपने घर में लगे कैमरे बंद करा दिए। वसी के लिए काम करने वाले अपराधी .... का नाम आया तथा वह जेल भी गया। लेकिन, मर्डर कराने वाला हाजी वसी बाहर घूम रहा है। हाजी वसी का पार्टनर राइडर भी इनके गलत कामों में लिप्त रहता है। इसी तरह साफियाबाद मस्जिद के सामने लगभग 700 मीटर का हाता हाजी वसी व .... ने खाली कराने के लिए .... को जिम्मा दिया था। हाता खरीदने से पूर्व बाहरी हिस्से में रह रहे शाहिद इराकी का मर्डर करा दिया गया, क्योंकि वह आसानी से मकान खाली करने को राजी नहीं था। उसके बाद उसकी बीवी को डरा धमका कर पांच लाख रुपये देकर मकान खाली करा लिया।

भूमाफिया है वसी : इसी तरह हलीम कालेज के तथाकथित .... की मिलीभगत से भन्नानापुरवा चौराहे से हलीम कालेज की गली पर दोमंजिला बिल्डिंग बन गई तथा अब भन्नानापुरवा चौराहा से चंद्रिका देवी रोड पर हलीम कालेज की खाली पड़ी जमीन पर .... की मिलीभगत से कब्जा करके 12 दुकानें बना दी हैं, जिन्हें 65-65 लाख रुपये में बेचा जा रहा है। केडीए के अधिकारी सीलिंग की कार्रवाई की खानापूरी करके पल्ला झाड़ लेते हैं। इसी कड़ी में चंद्रिका देवी से हलीम कालेज रोड पर भूमाफिया द्वारा आरा मशीन वालों को पैसा देकर व .... की मिलीभगत से टिंबर पर कब्जा कर लिया। मोटी रकम लेकर .... गेस्ट हाउस तथा .... गेस्ट हाउस चला रहा है और टिंबर की परमिट लाइसेंस का दुरुपयोग हो रहा है। चौराहे पर .... गेस्ट हाउस अनाधिकृत रूप से चल रहा है। इसी तरह भन्नाना पुरवा चौराहे से प्राइमरी स्कूल के सामने दो गेस्ट हाउस चल रहे हैं जिसके कारण आए दिन जाम लगा रहता है।

-हाजी वसी को लेकर कई गंभीर आरोप सामने आए हैं। सभी पुराने प्रकरण हैं। अगर कहीं पुख्ता सबूत मिले तो पुलिस जांच कर कार्रवाई करेगी। -आनंद प्रकाश तिवारी, संयुक्त पुलिस आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.