Move to Jagran APP

KDA Fake Registry: सहायक लेखाकार समेत तीन कर्मी निलंबित, नगर नियोजक और अवर अभियंता को नोटिस

कानपुर विकास प्राधिकरा में फर्जी रजिस्ट्री मामले में उपाध्यक्ष ने सात अफसरों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की है। सहायक लेखाकार समेत तीन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है और दो अफसरों पर कार्रवाई की संस्तुति करते हुए शासन में पत्र भेजा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 09:52 AM (IST)
KDA Fake Registry: सहायक लेखाकार समेत तीन कर्मी निलंबित, नगर नियोजक और अवर अभियंता को नोटिस
कानपुर विकास प्राधिकरण के कर्मियों में खलबली मची।

कानपुर, जेएनएन। फर्जी रजिस्ट्री के मामले में केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने सहायक लेखाकार समेत तीन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। कार्यालय अधीक्षक व सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव पर कार्रवाई के लिए संस्तुति करते हुए आवास विकास विभाग को पत्र भेजा है। अवर अभियंता और नगर नियोजक से कारण बताओ नोटिस देने के साथ ही फर्जी दस्तावेज लगाने वाले पर मुकदमे के आदेश दिए हैं। 

loksabha election banner

फर्जी रजिस्ट्री के लगातार आ रहे मामलों में उपाध्यक्ष ने जांच बैठा दी है। इसी कड़ी में भूखंड संख्या 1003 रतनलाल नगर के एक भूखंड में फर्जी रजिस्ट्री के मामले में सचिव और अपर सचिव को 72 घंटे में कार्रवाई करने के आदेश दिए। जांच में पता चला कि फर्जी दस्तावेज लगाकर फ्री होल्ड कराया जा रहा है।

यह है मामला

रतनलाल नगर की भूखंड संख्या 1003, की फर्जी लीज डीड, जिसे 14 जुलाई 1981 को रजिस्ट्री कार्यालय में पंजीकृत दिखा फ्री-होल्ड के लिए बर्रा चार निवासी कमला सिंह ने चालू वित्तीय वर्ष के शुरू में आवेदन किया था। भवन विभाग ने फर्जी नक्शे के आधार पर ही रिपोर्ट लगा दी। 15 फीसद फ्री होल्ड शुल्क जमा करा विक्रय जोन-3 के लिपिक, प्रधान लिपिक, सहायक लेखाकार, कार्यालय अधीक्षक द्वारा आख्या व पत्रावली अग्रसारित किए जाने पर तत्कालीन संयुक्त सचिव ने 14 जून 2021 को भूखंड को फ्री-होल्ड में परिवर्तित करने के आदेश दिए, लेकिन दस्तावेजों की जांच नहीं की। मामले को दैनिक जागरण द्वारा लगातार उठाए जाने पर केडीए उपाध्यक्ष ने कार्रवाई शुरू की है।

इन पर हुई कार्रवाई

-कर्मचारी श्याम लाल, राजेश कुमार और सहायक लेखाकार अखिलेश मिश्रा को निलंबित।

-कार्यालय अधीक्षक वीरेन्द्र अग्रवाल के विरुद्ध निलंबन और सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव केके ङ्क्षसह के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के लिए संस्तुति सहित आवास विभाग को पत्र भेजने के आदेश।

-पर्यवेक्षणीय दायित्वों में शिथिलता बरतने पर अवर अभियंता सुरेश कुमार पांडेय और नगर नियोजक ज्योति प्रसाद को कारण बताओ नोटिस।

इन पर होगा मुकदमा : कूटरचित दस्तावेज प्रस्तुत कर फ्री होल्ड कराने पर कमला ङ्क्षसह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराने के आदेश।

नीलामी की कार्रवाई : भूखंड संख्या 1003 रतनलाल नगर को प्राधिकरण के अधिवक्ता से परीक्षण कराते हुए भूखंड को नीलामी से बेचने के आदेश उपाध्यक्ष ने दिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.