Move to Jagran APP

कानपुर में सामने आया गेहूं खरीद घोटाला, पीसीएफ के क्षेत्रीय प्रबंधक और लेखाकार समेत छह पर मुकदमा

कानपुर के अरौल रहीमपुर विषधन व सिघौली गांव में गेहूं क्रय केंद्र प्रभारियों राइस मिल प्रबंधक पर भी एफआइआर दर्ज की गई है। जांच में कागज पर बना दिए गए गेहूं क्रय केंद्र और राइस मिल में गेहूं की खरीद की जा रही थी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 08:53 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 08:53 AM (IST)
कानपुर में सामने आया गेहूं खरीद घोटाला, पीसीएफ के क्षेत्रीय प्रबंधक और लेखाकार समेत छह पर मुकदमा
सहायक निबंधक सहकारिता ने जांच के दौरान पकड़ा खेल।

कानपुर, जेएनएन। गेहूं खरीद में बड़ा घोटाला बिल्हौर तहसील क्षेत्र में पकड़ा गया है। सहायक निबंधक सहकारिता को जांच में पीसीएफ के तीन क्रय केंद्र कागज पर मिले और उनके नाम पर एक राइस मिल में गेहूं की खरीद दिखाई जा रही थी। सहायक निबंधक सहकारिता ने पीसीएफ के क्षेत्रीय प्रबंधक, लेखाकार और अरौल, रहीमपुर विषधन व सिघौली गांव के क्रय केंद्र प्रभारियों व अनुज ट्रेडर्स के प्रबंधक के खिलाफ ककवन थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

loksabha election banner

किसानों से सीधे गेहूं खरीद के लिए जगह-जगह केंद्र खोले गए हैं, लेकिन ज्यादातर केंद्र खुल नहीं रहे हैं। आढ़तियों से गेहूं खरीद कर कागज पर किसानों का नाम दर्ज कर दिया जा रहा है। पिछले दिनों दैनिक जागरण ने रहीमपुर विषधन केंद्र के बंद होने की खबर छापी थी। इसके बाद डीएम आलोक तिवारी ने सहायक निबंधक सहकारिता अंसल कुमार को जांच के लिए कहा। उन्होंने जांच शुरू की तो गेहूं खरीद की हकीकत सामने आती गई। केंद्र प्रभारी कागज नहीं दिखा सके।

पूछताछ में पूरे खेल के पीछे क्षेत्रीय प्रबंधक की भूमिका पता चली। यह पता चला कि केंद्रों के नाम पर खरीद अनुज ट्रेडर्स राइस मिल में चल रही है। जांच के बाद कार्रवाई के लिए सहायक निबंधक सहकारिता और अपर जिला सहकारी अधिकारी ने मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति की। डीएम के आदेश पर पीएसएफ के क्षेत्रीय प्रबंधक हरिओम शर्मा, लेखाकार अतुल शर्मा, अनुज ट्रेडर्स, पीसीएफ के तीनों क्रय केंद्र प्रभारियों के विरुद्ध धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं में ककवन थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया।

क्रय केंद्र बंद, किसानों के नाम पर होती रही गेहूं खरीद

बिल्हौर तहसील में गेहूं खरीद घोटाले की जांच में सामने आए खेल को देख सहायक निबंधक सहकारिता अंसल कुमार खुद हैरान थे। क्रय केंद्र बंद रखने के साथ ही गेहूं खरीद भी चल रही थी, केंद्रों की जगह राइस मिल में। किसानों का पता नहीं, मगर खरीद उनके नाम पर दिखाई गई। सहायक निबंधक सहकारिता ने अपर जिला सहकारी अधिकारी एसएन खरे के साथ जांच की तो केंद्र बंद था। ग्रामीणों ने बताया केंद्र कभी नहीं खुलता। उन्होंने क्रय केंद्र प्रभारी राजेश कुमार को बुलाकर कागजात मांगे तो वह नहीं दे सका।

बताया कि क्षेत्रीय प्रबंधक के कहने पर ही यह केंद्र कागज पर चल रहा है और खरीद अनुज ट्रेडर्स राइस मिल में हो रही है। इस मिल में सिघौली और अरौल केंद्र की भी खरीद हो रही है। अंसल कुमार ने सिघौली पहुंच कर जांच की तो वहां के केंद्र प्रभारी सुरेंद्र कुमार ने भी कहा कि उसके पास कोई कागज नहीं है। गेहूं खरीद तो राइस मिल में चल रही है। उसके पास भी कोई कागज नहीं था। इसी तरह अरौल केंद्र के प्रभारी सोहिल कुमार ने भी खरीद से इन्कार किया।

राइस मिल पहुंचने पर पता चला कि वहां अरौल केंद्र के नाम पर 54 किसानों से 4705 ङ्क्षक्वटल, सिधौली में 50 किसानों से 4435 ङ्क्षक्वटल और रहीमपुर विषधन में 46 किसानों से 4479 ङ्क्षक्वटल गेहूं की खरीद दिखाई गई है। तीनों केंद्र प्रभारियों ने उच्चाधिकारियों की सहमति से केंद्र न खोलने की बात स्वीकार की। ऐसे में डीएम को कार्रवाई के लिए भेजे गए पत्र में सहायक निबंधक सहकारिता और अपर जिला सहकारी अधिकारी ने क्षेत्रीय प्रबंधक समेत छह के खिलाफ मुकदमे की संस्तुति की। डीएम के आदेश पर पीएसएफ के क्षेत्रीय प्रबंधक हरिओम शर्मा, लेखाकार अतुल शर्मा, अनुज ट्रेडर्स, पीसीएफ के तीनों क्रय केंद्र प्रभारियों के विरुद्ध धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं में ककवन थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया।

  • मुकदमा दर्ज करा दिया है। अब पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी। डीएम द्वारा लेखाकार अतुल शर्मा और क्षेत्रीय प्रबंधक हरिओम शर्मा के खिलाफ निलंबन की संस्तुति की जाएगी। एक दो दिनों में उन्हें निलंबित किया जा सकता है। -राजेश कुमार, सीओ बिल्हौर

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.