Move to Jagran APP

आंचल कांड में पुलिस ने माना ससुरालियों के खिलाफ दहेज प्रताडऩा के पर्याप्त सुबूत, रिश्तेदारों की भी होगी जांच

कानपुर में रसोई मसाला कारोबारी की पत्नी आंचल की मौत के मामले में पुलिस को अब तक मिले साक्ष्यों में रिश्तेदारों का दखल भी साबित हो रहा है। अब रिश्तेदारों को गिरफ्तार करने से पहले एक बार और पड़ताल की जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 08:58 AM (IST)
आंचल कांड में पुलिस ने माना ससुरालियों के खिलाफ दहेज प्रताडऩा के पर्याप्त सुबूत, रिश्तेदारों की भी होगी जांच
आंचल की मौत के मामले में पुलिस गहनता से जांच कर रही है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। मसाला कारोबारी सूर्यांश खरबंदा की पत्नी आंचल की मौत का राज भले ही अभी सामने न आया हो, लेकिन ससुरालियों द्वारा दहेज प्रताडऩा के सुबूत पुलिस को मिल चुके हैं। अब तक हुई जांच के आधार पर पुलिस मान रही है कि आंचल को उसकी ससुराल में दहेज के लिए प्रताडि़त किया जाता था। पुलिस की जांच में रिश्तेदारों का दखल भी साबित हो रहा है। हालांकि रिश्तेदारों पर हाथ डालने से पहले पुलिस साक्ष्यों की दोबारा से पड़ताल करेगी।

loksabha election banner

आंचल की पिछले दिनों संदिग्ध हालात में मौत हो गई थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में आत्महत्या से मृत्यु की संभावना जताते हुए विसरा सुरक्षित किया गया है। वहीं दूसरी ओर आंचल के मायके वालों का आरोप है कि दहेज की मांग को लेकर उनके बेटी को ससुराल में प्रताडि़त किया जा रहा था। उनकी बेटी आत्महत्या नहीं कर सकती, उसकी हत्या की गई है। इस बीच ससुराल वालों की ओर से पुलिस व राज्य महिला आयोग के सामने वीडियो व आडियो पेश कर दावा किया गया कि प्रताडि़त तो वह लोग थे।

आंचल खुद उन्हें मारती पीटती थी और गालियां देती थी। अब पुलिस अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि अब तक मिले साक्ष्यों से साफ है कि आंचल को ससुराल में दहेज के लिए प्रताडि़त किया जा रहा था। दहेज से संबंधित जो आडियो मायके वालों ने दिया है, उसे जांच में शामिल कर लिया गया है। आडियो की फोरेंसिक जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि वायरल आडियो व वीडियो में आंचल कई रिश्तेदारों के नाम ले रही है। यह रिश्तेदारों के खिलाफ सुबूत हैं। फिलहाल रिश्तेदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई दोबारा पड़ताल करने के बाद ही की जाएगी।

पुलिस ने बचाव पक्ष के वीडियो किए नजरअंदाज

सूर्यांश पक्ष की ओर से जो आडियो वीडियो वायरल किए गए हैं, उन्हें पुलिस ने फिलहाल नजरअंदाज कर दिया है। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक जिस महिला की मृत्यु हुई है, माना यही जा रहा है कि अगर उसने आत्महत्या की है तो प्रताडि़त भी वही होगी। जिस तरह से वीडियो और आडियो वायरल हुए हैं, उससे भी मामला और संदिग्ध हो रहा है। बेटी और पिता की बातचीत की रिकार्डिंग कैसे दूसरे पक्ष तक पहुंची। वीडियो किस उद्देश्य से बनाए गए, यह तमाम सवाल हैं, पुलिस जिनकी जांच कर रही है।

हत्या की दिशा पर भी होगी जांच

पुलिस इस प्रकरण को हत्या मानकर भी चल रही है। पुलिस की एक टीम केवल इसी दिशा में काम कर रही है कि क्या यह हत्या का मामला भी हो सकता है। कहीं आंचल को ङ्क्षजदा तो नहीं लटका दिया गया।

आंचल के पिता ने किया पलटवार

बेटी और उनके बीच बातचीत के दौरान गालीगलौज के सवाल पर आंचल के पिता ने अब पलटवार किया है। उनके मुताबिक जैसा देश वैसा भेष वाली स्थिति है। बेटी का पति व सास दोनों गालियां देकर बात करती थीं। ऐसे माहौल में बेटी की जुबान भी फिसल गई। सभी आडियो व वीडियो दो साल पुराने उस समय के हैं, जब बेटी और उसके ससुराल वालों में विवाद चल रहा है। इस घटना के बाद बेटी छह महीने उनके घर आकर रही थी। यह घटना शादी के कुछ दिनों बाद ही हुई थी। बेटी की मोबाइल रिकार्डिंग सूर्यांश के पास पहुंचना साबित करता है कि साजिश हो रही थी। बड़ा सवाल यह भी है कि अगर उनकी बेटी इतना हावी थी तो उसे फांसी लगाने की जरूरत क्यों पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.