Move to Jagran APP

Police Commissioner Kanpur: क्रिस्टल मॉल में बैठेंगे पुलिस आयुक्त, आठ एडीसीपी और एक एसीपी को मिला चार्ज

पुलिस आयुक्त ने कार्यालय और पुलिस अफसरों के आवास के विकल्प का प्रस्ताव शासन को भेजा है। इसे सीएम ने मौखिक सहमति दे दी है जल्द ही हरी झंडी मिलने का भी इंतजार है। घाटमपुर में एसपी कानपुर आउटर का कायार्लय होगा।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 08:58 AM (IST)
Police Commissioner Kanpur: क्रिस्टल मॉल में बैठेंगे पुलिस आयुक्त, आठ एडीसीपी और एक एसीपी को मिला चार्ज
पुलिस आयुक्त चाहते थे एतिहासिक भवन में कार्यालय।

कानपुर, जेएनएन। कानपुर कमिश्नरेट पुलिस की तस्वीर धीरे-धीरे साफ होने लगी है। पुलिस आयुक्त ने शासन को प्रस्ताव भेजा, जिसमें क्रिस्टल मॉल में पुलिस आयुक्त कार्यालय और सिग्नेचर ग्रीन में पुलिस अधिकारियों के आवास का विकल्प दिया गया है। इसे मुख्यमंत्री ने मौखिक सहमति दे दी है और माना जा रहा है कि जल्द ही हरी झंडी भी मिल जाएगी। वहीं कमिश्नरेट में आठ एडीसीपी और एक एसीपी को चार्ज मिल गया।

loksabha election banner

एतिहासिक इमारत को कार्यालय के तौर पर देखना चाहते थे पुलिस आयुक्त

पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि वह कानपुर की किसी ऐतिहासिक इमारत को पुलिस आयुक्त कार्यालय के तौर पर देखना चाहते थे, मगर लाल इमली में मजदूरों और प्रबंधकों के बीच विवाद है। कोतवाली का परिसर छोटा है और वहां पार्किंग की समस्या भी है। ऐसे में आखिरी विकल्प क्रिस्टल माल ही है। बीच शहर में कार्यालय के साथ पार्किंग की भी व्यवस्था है।

इसके साथ ही सिग्नेचर ग्रीन में 40 फ्लैट के लिए एक पूरे टावर को खरीदने का प्रस्ताव भेजा गया है। टू रूम और थ्री रूम सेट वाले फ्लैट एसीपी व उनसे उच्चाधिकारियों को दिए जाएंगे। दोनों संपत्तियां खरीदने में करीब सौ करोड़ रुपये बजट की जरूरत होगी। केडीए से खरीद-फरोख्त का कार्य पूरा किया जाएगा। पुलिस आयुक्त ने बताया कि पुलिस कर्मियों के लिए दो हजार आवासीय फ्लैट और पुलिस कार्यालय में नई मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के लिए भी कवायद की जा रही है।

बीआइसी बंगले में रहेगा पुलिस आयुक्ता निवास

पुलिस आयुक्त का निवास ग्वालटोली स्थित बीआइसी बंगले में ही रहेगा। क्रिस्टल माल में पुलिस आयुक्त के कार्यालय के अलावा दोनों अपर पुलिस आयुक्तों के कार्यालय, डीसीपी क्राइम, डीसीपी यातायात, डीसीपी मुख्यालय के कार्यालय होंगे। हालांकि जब तक कि यह इंतजाम नहीं हो जाता दोनों अपर पुलिस आयुक्त के कार्यालय पुलिस कार्यालय में ही होंगे। अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम व मुख्यालय डीआइजी कार्यालय और अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था आकाश कुलहरि एसपी ग्रामीण वाले कार्यालय में बैठेंगे। डीसीपी पश्चिम का कार्यालय पुलिस कार्यालय में पुराने स्थान पर ही रहेगा।

डीसीपी दक्षिण के कार्यालय को और बेहतर बनाया जाएगा। यहां कुछ और जमीन खरीदने की योजना है। कोतवाली स्थित डीसीपी पूर्वी के कार्यालय को बेहतर बनाया जाएगा। डीसीपी कार्यालयों में ही एडीसीपी के कार्यालय भी होंगे। एसीपी कार्यालय पुराने स्थानों पर ही होंगे, मगर उनके कार्यालयों में एसीपी कोर्ट की व्यवस्था अलग से की जाएगी। एसपी कानपुर आउटर का कार्यालय घाटमपुर में बनेगा, जबकि अपर पुलिस आयुक्त का कार्यालय बिल्हौर में होगा।

नए एडीसीपी और एक एसीपी को चार्ज

कमिश्नरेट में सोमवार को आठ एडीसीपी और एक एसीपी को चार्ज मिल गया। इनमें से अधिकांश अधिकारी पूर्व की व्यवस्था में तैनात थे। लंबे समय से खाली पड़े एसीपी कलक्टरगंज में नए अधिकारी की तैनाती हो गई है।

डॉ. अनिल कुमार - एडीसीपी यातायात

दीपक भूकर - एडीसीपी क्राइम

अभिषक अग्रवाल- एडीसीपी पश्चिम

सोमेंद्र मीणा - एडीसीपी पूर्वी

बसंत लाल - एडीसीपी दक्षिण

शिवाजी - एडीसीपी महिला अपराध

बृजेश कुमार श्रीवास्तव - एडीसीपी मुख्यालय

राहुल मिठास - एडीसीपी अभिसूचना

रामानंद राय - एसीपी कलक्टरगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.