Move to Jagran APP

आनलाइन वर्ल्ड योगा में कानपुर के खिलाड़ियों ने दिखाया कौशल, 26 से इंडिपेंडेंस योगा कप होगा शुरू

बांग्लादेश योगा फेडरेशन की ओर से आनलाइन हुए वर्ल्ड योग प्रतियोगिता में पांच वर्षीय अर्नव से पदक की उम्मीद है। देश-विदेश के खिलाड़ियों के बीच शहर के खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखकर पदक की उम्मीद लगाई जा रही है।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 01:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 01:36 PM (IST)
आनलाइन वर्ल्ड योगा में कानपुर के खिलाड़ियों ने दिखाया कौशल, 26 से इंडिपेंडेंस योगा कप होगा शुरू
आनलाइन वर्ल्ड योगा में कानपुर के खिलाड़ियों ने दिखाया कौशल।

कानपुर, जागरण संवाददाता। बांग्लादेश योगा फेडरेशन की ओर से आयोजित कराई गई आनलाइन वर्ल्ड योगा प्रतियोगिता शहर के खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन कर पदक हासिल करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। प्रतियोगिता में देश-विदेश के खिलाड़ियों के बीच शहर के खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखकर पदक की उम्मीद लगाई जा रही है। हालांकि प्रतियोगिता के परिणाम 30 जनवरी को घोषित किए जाएंगे। वर्ल्ड योगा प्रतियोगिता में पदक जीत चुके चार वर्षीय अर्नव ने इस बार स्वर्ण पदक की उम्मीद सबसे ज्यादा है। शहर से पिछले वर्ष वर्ल्ड योगासन में पदक जीतने वाले पांच खिलाड़ियों का चयन इसमें बेहतर प्रदर्शन के आधार पर किया गया था। वहीं, योगा एसोसिएशन आफ इंडिया की ओर से गणतंत्र दिवस के अवसर पर योगा इंडिपेंडेंस कप का  आयोजन किया जाएगा। इसमें आनलाइन रूप से देशभर के खिलाड़ी शामिल होकर योगासन करेंगे।

loksabha election banner

वर्ल्ड योगा फेडरेशन के महासचिव शोभित पांडेय ने बताया कि प्रतियोगिता में देश-दुनिया के लगभग 200 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। जो वर्चुलअ रूप से योग की क्रियाएं करके पदक के लिए अपनी दावेदारी को प्रस्तुत कर रहे हैं। कोरोना के बढ़ते असर के चलते इस बार भी वर्ल्ड योगा प्रतियोगिता का आयोजन आनलाइन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में भारत के अलावा कई देशों ने हिस्सा ले रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य योग के क्षेत्र को अधिक बढ़ावा देना है और योगा को भी अन्य खेलों की तरह इसको भी खेल के रूप में लिया जाए ताकि क्षेत्र में खेल रहे खिलाड़ियों का सर्वाधिक विकास हो प्रतियोगिता का आयोजन वर्ल्ड योगा फेडरेशन के महासचिव शोभित पांडेय बताते हैं कि वर्ल्ड स्तर पर चल रही प्रतियोगिता के जरिए में भारत, बांग्लादेश, ईरान, इराक, अफ्रीका, अर्जेंटीना, यूक्रेन, मालदीव, चिल्ली, तुर्की, ग्रीस, मेक्सिको के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। शहर से प्रतियोगिता में वर्ल्ड योगासन में पदक जीतने वाले अरनव, शिवन्या, ज्योति, श्रेयांश और विश्वास हिस्सा ले रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.