This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

कोराेना से लड़ रही जनता को मिला कानपुर पुलिस कमिश्नरेट का साथ, शहर में हुआ ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक का शुभारंभ

Oxygen Cylinder Bank In Kanpur पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद तमाम लोगों ने मदद के स्वरूप में पुलिस को अपने ऑक्सीजन सिलिंडर दान किए थे। नई व्यवस्था को सिलेंडर बैंक का नाम दिया गया है।

Shaswat GuptaTue, 04 May 2021 05:42 PM (IST)
कोराेना से लड़ रही जनता को मिला कानपुर पुलिस कमिश्नरेट का साथ, शहर में हुआ ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक का शुभारंभ

कानपुर, [जागरण स्पेशल]। Oxygen Cylinder Bank In Kanpur ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी को देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस ने ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था अपने हाथों में लेने का फैसला किया है। इसके तहत पुलिस प्लाज्मा बैंक की तर्ज पर ऑक्सीजन बैंक बनाने जा रही है। मंगलवार से इसकी शुरुआत भी कर दी गई है। पुलिस आयुक्त ने शहर के लोगों से ऐसे ऑक्सीजन पुलिस को दान करने की अपील है, जिनके पास यह उपकरण फिलहाल निष्प्रयोज्य पड़े हैं। पुलिस ने इससे पहले कोरोना संक्रमण के मरीजों के लिए लाभकारी प्लाज्मा बैंक भी शुरू की थी।

सिलेंडर बैंक व्यवस्था से आएगा बदलाव: पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि कोरोना संक्रमण शुरू होने के बाद तमाम लोगों ने मदद के स्वरूप में पुलिस को अपने ऑक्सीजन सिलिंडर दान किए थे। अब तक फौरी तौर पर ही इनका संचालन किया जा रहा था, मगर आम लोगों की समस्याओं को देखते हुए इस व्यवस्था को अब व्यवस्थित किया जा रहा है। नई व्यवस्था को सिलेंडर बैंक का नाम दिया गया है। पुलिस आयुक्त ने लोगों से अपील की है कि ऐसे लोग जिनके पास ऑक्सीजन सिलिंडर हैं और मौजूदा समय उनका कोई काम नहीं है, या बेल्डिंग वाले जिनका काम आजकल नहीं चल रहा, वह पुलिस को सिलिंडर दान कर सकते हैं या केवल उपयाेग के लिए दे सकते हैं। इसके अलावा सिलिंडर में लगने वाला मीटर या अन्य उपकरण भी दान कर सकते हैं। जो भी सामान मिलेगा उसे सूचीबद्ध करते हुए उनके कोडिंग भी की जाएगी। जिसे सिलिंडर दिया जाएगा, उसका नाम, पता, मोबाइल नंबर भी पुलिस के पास होगा। जरूरतमंद से एक फार्म भी भरवाया जाएगा। पुलिस माॅनीटरिंग करेगी कि किसे कब तक सिलिंडर की जरूरत है, इसके बाद सिलिंडर वापस लेकर किसी दूसरे जरूरतमंद को दे दिया जाएगा।

पूरी तरह से निश्शुल्क व्यवस्था: कमिश्नरेट पुलिस की ऑक्सीजन सिलिंडर बैंक सेवा पूरी तरह से निश्शुल्क होगी। किसी से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। दुबारा भरवाने में भी पुलिस जरुरतमंद की मदद करेगी, उन्हें केवल रिफिलिंग का मूल्य ही देना होगा।

जरूरत पड़ने पर पुन: ले सकेंगे: जो लोग पुलिस के ऑक्सीजन बैंक में सिलिंडर दान करेंगे अगर उन्हें भविष्य में जरूरत पड़ी तो उन्हें तत्काल सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। इसीलिए सिलिंडरों पर कोडिंग की जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें उनका सिलिंडर ही वापस कर दिया जाए।

Edited By: Shaswat Gupta

कानपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!