Move to Jagran APP

कानपुर मेट्रो की अंडरग्राउंड डिजाइन में बदलाव, अब बंद नहीं होंगे पालिका स्टेडियम में खेल

कानपुर शहर में मेट्रो ट्रैक निर्माण में पहले चरण का काम तेजी पर है इसके साथ दूसरे चरण की शुरुआत के लिए भी तेजी शुरू कर दी गई है। इसमें अंडरग्राउंड ट्रैक निर्माण के लिए टेंडर भी हो गया है और जल्द काम शुरू करने की तैयारी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 07:57 AM (IST)
कानपुर मेट्रो की अंडरग्राउंड डिजाइन में बदलाव, अब बंद नहीं होंगे पालिका स्टेडियम में खेल
कानपुर में बृजेंद्रस्वरूप पार्क के अंदर से होकर पालिका स्टेडियम से अंडरग्राउंड हो जाएगी मेट्रो।

कानपुर, जेएनएन। मेट्रो ने अंडरग्राउंड के लिए टनल बनाने की अपनी डिजाइन में परिवर्तन किया है। पहले मेट्रो पालिका स्टेडियम के मैदान में अंडरग्राउंड में उतारी जानी थी। इसकी वजह से पालिका स्टेडियम में होने वाले बहुत से खेल बंद हो जाते। मेट्रो हालांकि अब भी पालिका स्टेडियम के गेट से अंदर जाएगी लेकिन अब वह सड़क पर थोड़ा आगे बढ़ते हुए दूसरी तरफ स्थित मैदान से अंडरग्राउंड टनल में चली जाएगी। इससे पालिका स्टेडियम में होने वाले खेलों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

loksabha election banner

मेट्रो के पहले चरण का कार्य तेजी से बढ़ रहा है। आइआइटी से मोतीझील तक सभी स्टेशनों का निर्माण कार्य भी चल रहा है। अब मेट्रो के अंडरग्राउंड के कार्य का टेंडर भी हो गया है। हालांकि मेट्रो ने अपने अंडरग्राउंड टनल की शुरुआत में कुछ बदलाव कर दिए हैं। पहले मोतीझील स्टेशन के बाद मेट्रो एलीवेटेड रूट से होते हुए। बृजेंद्र स्वरूप पार्क में अंदर होते हुए पालिका स्टेडियम में पहुंचती और उसके बाद वहां मैदान में वह अंडरग्राउंड टनल में चली जाती। इसके लिए पार्क के अंदर निशान भी लगा दिए गए थे।

इसमें पालिका स्टेडियम का बड़ा हिस्सा जाना था। साथ ही वहां गेट पर बना कार्यालय भी इसकी चपेट में आ जाता। अब मेट्रो ने पालिका स्टेडियम की जगह उसके बगल में बस्ती के बीच बने पार्क में मेट्रो के अंडरग्राउंड टनल का रास्ता चुना है। मेट्रो का एलीवेटेड रूट पालिका स्टेडियम के गेट से तो अंदर जाएगा लेकिन थोड़ा आगे बढ़कर यह दाएं ओर बस्ती की तरफ मुड़ जाएगा और वहीं से जमीन में जाएगा। इसके लिए अधिकारियों ने पालिका स्टेडियम के अंदर पेड़ों की चौड़ाई नापी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.