Move to Jagran APP

कानपुर में रावतपुर मेट्रो स्टेशन के लिए स्टील स्पैन तैयार, जाम लगने की संभावनाओं पर लगेगा विराम

Kanpur Metro Project Update News अंडरग्राउंड में मेट्रो जाने के पहले सीसामऊ नाला को पार करने के लिए स्टील स्पैन लगाया जाएगा। नाले के अंदर सुरक्षा के नजरिए से पिलर नहीं लगाया जा सकता। खंभे की दूरी 27 मीटर तक हो सकती है ।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 12:55 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 12:55 PM (IST)
कानपुर में रावतपुर मेट्रो स्टेशन के लिए स्टील स्पैन तैयार, जाम लगने की संभावनाओं पर लगेगा विराम
कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट से संबंधित सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, जेएनएन। Kanpur Metro Project Update News मेट्रो के रावतपुर स्टेशन के ठीक पहले लगाए जाने के लिए स्टील स्पैन तैयार कर लिया गया है। इंदिरा नगर डिपो में इसे तैयार करने के बाद रावतपुर स्टेशन के सामने पहुंचा दिया गया है। जहां इसे पिलर पर जल्द ही रख दिया जाएगा।

loksabha election banner

मेट्रो के पहले एलीवेटेड रूट में दो स्थानों पर स्टील स्पैन को लगाया जाएगा। इसमें एक स्थान रावतपुर स्टेशन के सामने है और दूसरा स्थान सीसामऊ नाला है। रेलवे के रावतपुर स्टेशन के सामने ही मेट्रो का रावतपुर स्टेशन है। जीटी रोड पर स्थित यहीं एक सड़क नवाबगंज की तरफ से भी आती है। ट्रैफिक लोड बहुत अधिक होने की वजह से यहां रावतपुर मेट्रो स्टेशन के ठीक पहले एक पिलर नहीं बनाया जा पा रहा है। इसकी वजह से यहां यू गार्डर का भी इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है जिसे पूरे रूट पर लगाया गया है। सामान्यतौर पर मेट्रो में यू

गार्डर रखने के लिए खंभे की दूरी 27 मीटर तक हो सकती है लेकिन यहां यह दूरी करीब 45 मीटर की है। इस वजह से यहां स्टील स्पैन को रखा जा रहा है। मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही इसे यहां फिट कर दिया जाएगा। यहां अगर पिलर बनाया जाता तो भविष्य में ट्रैफिक की समस्या हो सकती थी, इसलिए स्टील स्पैन का इस्तेमाल कर जगह छोड़ी जा रही है ताकि वाहन आराम से इसके नीचे से निकल सकें। इसके बाद अंडरग्राउंड में मेट्रो जाने के पहले सीसामऊ नाला को पार करने के लिए स्टील स्पैन लगाया जाएगा। नाले के अंदर सुरक्षा के नजरिए से पिलर नहीं लगाया जा सकता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.