Move to Jagran APP

Kanpur KV में ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान G-suite तकनीक का हो रहा प्रयोग, पढ़ें क्या है यह टेक्नोलॉजी

कानपुर के केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 70 फीसद छात्र चाहते हैं कि ऑनलाइन पढ़ाई हो। दरअसल जब कुछ दिनों पहले ऑफलाइन मोड में पढ़ाई कराई गई थी तब भी स्कूल में छात्रों की उपस्थिति न के बराबर रही थी।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 02:55 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 02:55 PM (IST)
Kanpur KV में ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान G-suite तकनीक का हो रहा प्रयोग, पढ़ें क्या है यह टेक्नोलॉजी
अब सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन ही पढ़ना होगा।

कानपुर, जेएनएन। केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के छात्रों की एक बार फिर से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई। दरअसल कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने 30 अप्रैल तक 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया। फैसले से पहले एक अप्रैल से इन स्कूलों में नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की कक्षाएं संचालित हो रही थीं। हालांकि कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के बच्चे ऑनलाइन ही पढ़ाई कर रहे थे। अब सभी केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन ही पढ़ना होगा। 

loksabha election banner

जी-सुइट तकनीक का कर रहे प्रयोग: केद्रीय विद्यालयों में छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षक व प्रधानाचार्य गूगल की जी-सुइट तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। इस तकनीक की मदद से कक्षा के दौरान कोई बाहरी छात्र अचनाक से प्रवेश नहीं कर पाएगा। कुछ दिनों पहले ही इस तकनीक से छात्रों को पढ़ाने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने निर्देश जारी किए थे। 

70 फीसद छात्र चाहते हो ऑनलाइन पढ़ाई: केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ने वाले 70 फीसद छात्र चाहते हैं, कि ऑनलाइन पढ़ाई हो। दरअसल जब कुछ दिनों पहले ऑफलाइन मोड में पढ़ाई कराई गई थी, तब भी स्कूल में छात्रों की उपस्थिति न के बराबर रही थी। 

इनका ये है कहना

जब 12वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं, तो सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करा दी गई है। पढ़ाई के द्वारा छात्रों का पाठ्यक्रम पूरा कराने पर जोर है।  - आरएन वडालकर, प्रधानाचार्य, केवी आइआइटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.