Move to Jagran APP

कानपुर में कॉपी किताब और यूनीफॉर्म के लिए बनाया दबाव तो करें सीबीएसई से शिकायत

स्कूल संचालकों की इन हरकतों पर शिकंजा कसने के लिए सीबीएसई ने बेहद सख्त रुख अपनाने का फैसला किया है। बोर्ड की ओर से सिटी कोआर्डिनेटर को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अगर किसी स्कूल की शिकायत आती है

By Akash DwivediEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 06:50 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 06:50 PM (IST)
कानपुर में कॉपी किताब और यूनीफॉर्म के लिए बनाया दबाव तो करें सीबीएसई से शिकायत
वहीं स्कूलों के लिए इस फैसले से मोटी कमाई भी हो जाती है

कानपुर, जेएनएन। अगर आप सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में अपने लाडले या लाडली का दाखिला कराने जा रहे हैं तो थोड़ा सा सचेत हो जाइए। पिछले सालों में भले ही स्कूल संचालक प्रवेश के समय अभिभावकों पर स्कूल से कॉपी-किताब, यूनिफॉर्म या अन्य कोई सामान लेने का दबाव बनाते रहे हों। पर इस सत्र में ऐसा नहीं हो सकेगा। स्कूल संचालकों की इन हरकतों पर शिकंजा कसने के लिए सीबीएसई ने बेहद सख्त रुख अपनाने का फैसला किया है। बोर्ड की ओर से सिटी कोआर्डिनेटर को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अगर किसी स्कूल की शिकायत आती है तो बोर्ड की टीम जांच के लिए आएगी।

loksabha election banner

पांच से 10 हजार छात्र-छात्राएं लेते हैं प्रवेश

सीबीएसई स्कूलों में हर साल प्री-प्राइमरी स्तर से लेकर 11वीं तक पांच से 10 हजार छात्र-छात्राएं प्रवेश लेते हैं। वहीं स्कूल संचालक प्रवेश के समय ही बच्चों के लिए बुक सेट, यूनिफॉर्म आदि भी लेने के लिए कह देते हैं, जिससे अभिभावक इंकार नहीं कर पाते हैं, वहीं स्कूलों के लिए इस फैसले से मोटी कमाई भी हो जाती है।

करोड़ों रुपये का होता कारोबार

बुक सेट, यूनिफॉर्म व अन्य सामान की बिक्री को लेकर शहर में हर साल करोड़ों रुपये का कारोबार होता है। दरअसल पिछले कई सालों में पाठ्यक्रम की स्थिति को देखें तो लगातार बदलाव का भी सिलसिला चलता आ रहा है।

इनका ये है कहना

अगर किसी स्कूल से बुक सेट, यूनीफॉर्म को बेचे जाने का मामला संज्ञान में आएगा तो प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई होगी। अभिभावक भी बोर्ड से शिकायत कर सकते हैं। 

                                                                                       - बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.