Move to Jagran APP

कालोनियों और टाउनशिप पर बिजली विभाग मेहरबान, बिना लोड स्वीकृत एबीसी लाइन से सप्लाई

कानपुर शहर में अवैध तरह से विकासित कॉलोनियों और टाउनशिप पर बिजली विभाग भी मेहरबान है। लंबी दूरी के कनेक्शन देकर लाखों का चूना लगाने का मामला आने के बाद भी बिना ट्रांसफार्मर कॉलोनियों में कनेक्शन दिये जा रहे हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 12:54 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 12:54 PM (IST)
कालोनियों और टाउनशिप पर बिजली विभाग मेहरबान, बिना लोड स्वीकृत एबीसी लाइन से सप्लाई
अवैध टाउनशिप पर बिजली विभाग ने कनेक्शन दे दिए हैं।

कानपुर, जेएनएन। लंबी दूरी के कनेक्शन में केस्को को कुछ लाख का चूना लगाए जाने के छह साल पुराने मामले में विभाग के भीतर हंगामा बरपा है, जबकि इस तरह के खेल तो वर्तमान में शहर के बाहरी इलाकों में सरेआम हैं। बाहरी इलाको में विकसित हो रही अवैध कालोनियों, टाउनशिप में बिना लोड स्वीकृत और ट्रांसफार्मर के बिजली कनेक्शन बांटकर करोड़ों के वारे न्यारे किए जा रहे हैं। खुलेआम हो रहे अंधेर को देखकर भी पेट्रोल मैन से लेकर आला अधिकारी तक मौन हैं। अधिकारी विशेष के लिए मामले में खास दिलचस्पी लेने वाले कर्मचारी नेताओं को भी विभाग से हो रही लूट न दिखना सवाल खड़े करती है।

loksabha election banner

केस्को के विकास नगर डिवीजन में वर्ष 2014 में नियमों को दरकिनार कर 220 मीटर का एस्टीमेट बनाकर 600 मीटर दूर का कनेक्शन दिए जाने का मामला केस्को में तूल पकड़े है। हालांकि ऐसे खेल तो केस्को में अब आम है। शहर के आउटर एरिया के डिवीजनों में तैनात अभियंता विभाग को करोडों की चोट देकर खुद लाखों के वारे न्यारे कर रहे हैं। पेट्रोल मैन से लेकर आला अधिकारी तक की मिलीभगत होने से इस तरह के केस सामने भी नहीं आ पाते। हालांकि इसकी बानगी शहर के नव विकसित इलाकों में कदम-कदम पर देखने को मिल जाएगी जहां बिना लोड मंजूर कराए और बिना ट्रांसफार्मर के लाइन खींच दी जाती। विकास नगर डिवीजन में ही मैनावती मार्ग, कल्याणपुर-बिठूर रोड, जीटी रोड और बैराज मार्ग के किनारे की नई आबाद हो रही टाउनशिप और प्लाटिंग साइट पर सीधे पोल से लंबी दूरी तक एबीसी लाइन खिंची दिख जाएगी।

कनेक्शन का क्या है नियम

जहां केस्को की लाइन है वहां से 40 मीटर की दूरी तक कनेक्शन देने का खर्च केस्को करता है। 40 मीटर से अधिक दूरी होने पर केबिल आदि के एस्टीमेट का खर्च उपभोक्ता को उठाना होता है। वहीं टाउनशिप या प्लाङ्क्षटग साइट के कनेक्शन के लिए लोड स्वीकृत कराने के साथ ट्रांसफार्मर शुल्क जमा करने एबीसी लाइन डालने के लिए कुल एस्टीमेट का 15 प्रतिशत सुपरवीजन चार्ज जमा करना होता है।

बिना शुल्क खींच दी गई एबीसी लाइन

बिना लोड स्वीकृत और ट्रांसर्फामर शुल्क के साथ केस्को को बिना सुपरवीजन चार्ज जमा कराए कालोनाइजर्स के द्वारा विकास नगर डिवीजन के ङ्क्षसहपुर कछार, गंगपुर चकबदा, लुधौरी, पपरिया, इंद्रानगर की गुप्ता सोसाइटी, नारामऊ, ख्योरा में जागेश्वर मंदिर के सामने और मैनावती मार्ग पर आम्रपाली व श्रीराम कृपा स्टेट सोसाइटी में एबीसी लाइन खींचकर अभियंताओं ने विभाग को करोड़ों की चपत दे दी।

कहां लंबी दूरी के कनेक्शन में खेल

तय मानक से अधिक दूरी पर कनेक्शन देने का खेल मकड़ीखेड़ा, आम्रपाली सोसाइटी व गुप्ता सोसाइटी, नवशील धाम के बगल में, ङ्क्षसहपुर कछार, गंगपुर चकबदा व जागेश्वर मंदिर के सामने सहित मैनावती मार्ग पर ही नहीं बल्कि नारामऊ में कई जगह लंबी दूरी के कनेक्शन दिख जाएंगे।

  • ऐसा कुछ हो रहा है तो चीफ इंजीनियर से जांच करवाई जाएगी, अगर नियम विरुद्ध कनेक्शन दिए गए हैं तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी बल्कि जहां-जहां भी गड़बडिय़ां हुईं हैं उनको भी दुरुस्त किया जाएगा। -अनिल ढींगरा, एमडी केस्को

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.