Move to Jagran APP

छात्रों के लिए कानपुर यूनीवर्सिटी ने बनाया अपना पोर्टल, अब समय से होगा समस्याओं का निस्तारण

विवि को पूरी तरह आनलाइन व डिजिटल बनाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है। अभी तक प्रवेश प्रक्रिया परीक्षा व अन्य सेमेस्टर परीक्षा के फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को आउटसोर्सिंग कंपनी की ओर से उपलब्ध कराए गए पोर्टल पर आवेदन व फार्म भरना पड़ता था।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:56 AM (IST)
छात्रों के लिए कानपुर यूनीवर्सिटी ने बनाया अपना पोर्टल, अब समय से होगा समस्याओं का निस्तारण
आउटसोर्स कंपनी से काम हटाकर विवि में बनाई गई प्रोजेक्ट मानीटरिंग यूनिट।

कानपुर, जागरण संवाददाता। छात्रों के रजिस्ट्रेशन व परीक्षा ही नहीं, डिग्री, मार्कशीट जारी करने के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (सीएसजेएमयू) ने अपना खुद का पोर्टल विकसित किया है। बाहरी आउटसोर्सिंग कंपनी के बजाय विवि के कर्मचारी ही इस पूरी प्रक्रिया को संचालित करेंगे। इसके लिए अलग से प्रोजेक्ट मानीटरिंग यूनिट भी बनाई गई है। खास बात ये है कि शिकायत आने पर ये कर्मचारी तुरंत अनुमोदन लेकर उनका निस्तारण कर सकेंगे। वहीं परीक्षा फार्म, अंकपत्र व अन्य दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा।

loksabha election banner

कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने विवि को पूरी तरह आनलाइन व डिजिटल बनाने की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ाया है। अभी तक प्रवेश प्रक्रिया, परीक्षा व अन्य सेमेस्टर परीक्षा के फार्म भरने के लिए विद्यार्थियों को आउटसोर्सिंग कंपनी की ओर से उपलब्ध कराए गए पोर्टल पर आवेदन व फार्म भरना पड़ता था। इसके बाद कंपनी प्रवेश संबंधी औपचारिकताएं पूरी कराकर ये फार्म विवि भिजवाती थी और प्रवेश पत्र, डिग्री, अंकपत्र जारी करती थी। अब विवि प्रशासन ने अपना खुद का एडमिशन व एनईपी (नेशनल एजुकेशन पालिसी) पोर्टल विकसित किया है। इसमें विद्यार्थियों का पूरा रिकार्ड सुरक्षित रहेगा और किसी तरह की शिकायत का समाधान भी तुरंत हो सकेगा। कुलपति ने बताया कि छात्रों के प्रवेश से लेकर विषयों के चयन, परीक्षा फार्म भरने, प्रवेश पत्र डाउनलोड करने, मार्कशीट देखने आदि सभी कार्य अब आनलाइन किए गए हैं। विवि अपने खुद के पोर्टल पर छात्रों को यह सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इस बार प्रथम वर्ष के छात्र छात्राओं का दाखिला इसी पोर्टल के माध्यम से किया गया। अब प्रवेश पत्र छात्रों की लागिन आइडी पर भेजे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.