Move to Jagran APP

कानपुर में एक ही दिन में खत्म हो गए 25 हजार मुकदमे, 13 करोड़ रूपये की धनराशि को मिली

इसमें दीवानी न्यायालय की ओर से 11089 मामले निस्तारित किए गए और पीडि़तों को 8.33 करोड़ रुपये दिलवाए और वसूल किए गए। मोटर दुर्घटना के 171 मामले निस्तारित कर 5.61 करोड़ रुपये की राशि पीडि़तों को दिलाई गई। प्रिलिटिगेशन के आधार पर 1028 मामले निपटाए गए

By Akash DwivediEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 02:30 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 02:30 PM (IST)
कानपुर में एक ही दिन में खत्म हो गए 25 हजार मुकदमे, 13 करोड़ रूपये की धनराशि को मिली
13 करोड़ रुपये की धनराशि पीडि़तों को प्रतिकर के रूप में दिलायी

कानपुर, जेएनएन। सुलह समझौता के आधार पर मुकदमों के निस्तारण की प्रक्रिया ने शनिवार को रिकार्ड तोड़ दिया।पहली बार राष्ट्रीय लोक अदालत में एक दिन में 25 हजार मुकदमे खत्म हो गए। मुकदमे खत्म होने के साथ ही करीब 13 करोड़ रुपये की धनराशि पीडि़तों को प्रतिकर के रूप में दिलायी और वसूल की गई।

loksabha election banner

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इसमें जनपद न्यायाधीश आरपी सिंह ने 12 मामलों का निस्तारण किया और 25 हजार रुपये पीडि़त को दिलवाए। पारिवारिक न्यायालय की ओर से पति पत्नी के बीच चल रहे 67 मामलों का निस्तारण सुलह समझौता के आधार पर किया गया, जिसमें नौ जोड़ों को जनपद न्यायाधीश ने सुखी जीवन का आशीर्वाद देकर विदा किया।

इसमें दीवानी न्यायालय की ओर से 11,089 मामले निस्तारित किए गए और पीडि़तों को 8.33 करोड़ रुपये दिलवाए और वसूल किए गए। मोटर दुर्घटना के 171 मामले निस्तारित कर 5.61 करोड़ रुपये की राशि पीडि़तों को दिलाई गई। प्रिलिटिगेशन के आधार पर 1,028 मामले निपटाए गए, जिसमें 4.48 करोड़ रुपये वसूल किए गए।

मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट शैलेंद्र यादव ने 5,057 मुकदमों का निस्तारण किया। इस तरह कुल 25,817 मामले निस्तारित किए गए और 12.82 करोड़ रुपये की धनराशि प्रतिकर के रूप में वसूली और पीडि़तों को दिलायी गई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव अंशू शुक्ला ने बताया कि कोविड प्रोटोकाल के तहत दीवानी न्यायालय परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया था। राष्ट्रीय लोक अदालत के अवसर पर रामगोपाल विधि महाविद्यालय के छात्र एवं छात्राओं ने न्यायालय में उपस्थित होकर न्यायालय की कार्रवाई को देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.