Move to Jagran APP

सुरक्षा में लगी सेंध तो शुरू हुई कानपुर कचहरी की निगरानी, बार एसोसिएशन ने भेजा था पत्र

कानपुर कचहरी परिसर में सीएमएम कोर्ट में कुंडी तोड़कर चोरी की घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं। बार एसोसिएशन के महामंत्री ने सुरक्षा को लेकर पहले ही पत्र भेजा था। अब न्यायिक अफसरों को भी पड़ताल में खामियां मिली हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2021 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2021 11:55 AM (IST)
सुरक्षा में लगी सेंध तो शुरू हुई कानपुर कचहरी की निगरानी, बार एसोसिएशन ने भेजा था पत्र
कानपुर कोर्ट परिसर की सुरक्षा पर है जोर।

कानपुर, जेएनएन। कहते हैं जब घटना होती है तब उसके बारे में सोचना शुरू किया जाता है। कुछ ऐसा ही दीवानी न्यायालय परिसर में बुधवार को हुआ। दरअसल सीएमएम कोर्ट का कुंडा टूटा तो प्रशासनिक अफसरों की भी नींद टूटी। न्यायिक अफसरों ने भी सुरक्षा की पड़ताल की तो कई खामियां मिली।

loksabha election banner

मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट की कोर्ट का कुंडा टूटने के बाद अधिकारी अब सुरक्षा की मॉनीटरिंग में जुट गए हैं। सीसीटीवी कैमरे, डोरफ्रेम मेटल डिटेक्टर के साथ ही प्रवेश द्वारों को लेकर भी सुरक्षा पुख्ता करने पर काम चल रहा हैं। बार एसोसिएशन के महामंत्री राकेश तिवारी ने बताया कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद ही उन्होंने कचहरी परिसर की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी करने के लिए जिलाधिकारी को पत्र भेजा था। इस संबंध में उनसे मुलाकात कर सभी प्रवेश द्वारों को बनाने, रात में उन्हें बंद करने और प्रवेश द्वार पर पुलिस कर्मी तैनात करने की मांग की थी। अधिकारी भी इस पर तैयार थे और मुआयना भी किया गया लेकिन सब ठंडे बस्ते में चला गया।

अब जब न्यायालय की सुरक्षा में सेंध लगी है तो एक बार फिर सुरक्षा पुख्ता करने को लेकर प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। महामंत्री ने बताया कि कचहरी परिसर में प्रवेश के कई रास्ते हैं जो रात में खुले रहते हैं। अराजक तत्व अक्सर रात में इसका फायदा उठाते हैं। इससे पहले भी कई चेंबरों के ताले टूट चुके हैं, फाइलें गायब हो चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.