Move to Jagran APP

कानपुर : लगातार दूसरे दिन बैंक आफ इंडिया की शाखाओं में ठप रहा सिस्टम, ग्राहक 22 जनवरी से नहीं निकाल पाए पैसा

सोमवार को भी ज्यादातर शाखाओं में खाताधारक ना तो रुपये जमा करा पाए थे ना वे रुपये निकाल सके। यही स्थिति मंगलवार को भी रही। साफ्टवेयर बदलने की वजह से बैंक आफ इंडिया के एटीएम में भी समस्या हो रही थी।

By Abhishek VermaEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 03:36 PM (IST)
कानपुर : लगातार दूसरे दिन बैंक आफ इंडिया की शाखाओं में ठप रहा सिस्टम, ग्राहक 22 जनवरी से नहीं निकाल पाए पैसा
लगातार दूसरे दिन बैंक आफ इंडिया की शाखाओं में ठप रहा सिस्टम।

कानपुर, जागरण संवाददाता। फिनैकल 10 साफ्टवेयर लागू होने के बाद लगातार दूसरे दिन बैंक आफ इंडिया में सारा काम ठप रहा। सोमवार को भी ज्यादातर शाखाओं में खाताधारक ना तो रुपये जमा करा पाए थे ना वे रुपये निकाल सके। यही स्थिति मंगलवार को भी रही। साफ्टवेयर बदलने की वजह से बैंक आफ इंडिया के एटीएम में भी समस्या हो रही थी। जिन खाताधारकों को अपना एटीएम पिन बदलना था, साफ्टवेयर ने उनका भी साथ नहीं दिया। यह स्थिति बैंक आफ इंडिया की कानपुर नगर की सभी 30 शाखाओं पर नजर आ रहा है। ग्राहकों को कहना है कि 21 जनवरी के बाद वे बैंक से पैसा नहीं निकाल पा रहे हैं। बुधवार को गणतंत्र दिवस हो जाएगा। वैसे भी शाखाएं बंद रहेंगी।

prime article banner

फिनैकल सेवन पर अब तक कार्य कर रहे बैंक आफ इंडिया ने सोमवार से फिनैकल 10 साफ्टवेयर पर कार्य शुरू किया था। स्थिति यह है कि फिनैकल 10 साफ्टवेयर बैंक के सिस्टम को सपोर्ट ही नहीं कर रहा है। इसकी वजह से शाखाओं में सिस्टम ही शुरू नहीं हो पा रहे हैं। पहले दिन निराश होकर लौटे खाताधारक दूसरे दिन सुबह शाखाओं में पहुंचे तो वहां फिर से वही स्थिति थी। बैंक स्टाफ अपने सिस्टम पर काम ही नहीं कर पा रहा था। हालांकि अब तक फिनैकल 10 का साफ्टवेयर जिस बैंक ने भी शुरू किया, वहां शुरुआती दिनों में बहुत समस्या रही। कई बैंक में तो यह समस्या कई-कई सप्ताह तक चली। पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा तथा कई और बड़े बैंक अपने सिस्टम को फिनैकल 10 पर ले जा चुके हैं। ये सब कुछ बैंकिंग क्षेत्र में तेजी से हो रही प्रगति को देखते हुए किया जा रहा है।

बैंक आफ इंडिया ने साफ्टवेयर को अपग्रेड करने के लिए ही 21 जनवरी की शाम से 24 जनवरी की सुबह तक सिस्टम को माइग्रेशन पर लगाया था। सोमवार की तरह मंगलवार को भी बैंक की टेक्निकल टीम समस्याओं से जूझती रही। यह स्थिति तब है जब बैंक ने अपने स्टाफ को इसी तरह के एक साफ्टवेयर पर प्रशिक्षित किया था। बैंक के जोनल प्रबंधक नीरज तिवारी के मुताबिक बैंक का साफ्टवेयर फिनैकल 10 पर अपग्रेड हुआ है। इसकी वजह से इस समय कुछ समस्याएं आ रही हैं। जल्दी ही इन्हें दूर कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.