Move to Jagran APP

काकोरी कांड नहीं देश की है 'गौरव गाथा'

अंग्रेजों के अत्याचार इतने बढ़ गए थे कि प्रत्येक देशवासी इसके खिलाफ खड़ा हो रहा था।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 02:02 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 02:02 AM (IST)
काकोरी कांड नहीं देश की है 'गौरव गाथा'
काकोरी कांड नहीं देश की है 'गौरव गाथा'

जागरण संवाददाता, कानपुर: अंग्रेजों के अत्याचार इतने बढ़ गए थे कि प्रत्येक देशवासी इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाने लगा था। हद तो तब हो गई जब अंग्रेज हमारे देश का राजस्व लेकर जा रहे थे उसे देश के सहयोग के लिए आजादी की लड़ाई लड़ने वाले वीरों ने रास्ते से उठा लिया था। वह कोई कांड नहीं बल्कि देश की गौरव गाथा है। इसे अंग्रेजों ने गलत नाम दिया था। यह बात राष्ट्रीय युवा संसद 2020 की विजेता रहीं मुदिता मिश्रा ने छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में सोमवार को हुए अमृत महोत्सव के दौरान कहीं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी राजाराम द्विवेदी को सम्मानित किया गया।

loksabha election banner

स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर मनाए गए अमृत महोत्सव समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि देश के मतवाले व आजादी के दीवानों ने यह राजस्व राष्ट्रहित में खर्च किया था जिन्हें शत शत नमन है। गोविदनगर विधायक सुरेंद्र मैथानी ने कहा कि क्रांतिकारियों व उनके स्वजनों के त्याग से ही हम आजादी का यह दिन देख पाए हैं। किदवईनगर से विधायक महेश त्रिवेदी ने कहा कि पहले तलवारों से लड़ाइयां हुआ करती थीं अब धर्म की स्थापना के लिए विचारों का युद्ध हो रहा है। युवाओं को यह बात याद रखनी होगी कि कर्मयोगी ही देश को आगे बढ़ाते हैं। बिल्हौर विधायक भगवती सागर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि अमृत महोत्सव इतिहास को पुन: स्थापित करने का प्रयास है। कार्यक्रम में डीएम आलोक तिवारी समेत, सीडीओ डा. महेंद्र कुमार व एसपी कानपुर आउटर अष्टभुजा सिंह समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

------------------

गणेश शंकर की कर्मभूमि को नमन किया

संस, महाराजपुर: गणेश शंकर विद्यार्थी की कर्मभूमि व झंडागीत के रचनाकार श्याम लाल गुप्त पार्षद की जन्मभूमि नर्वल में सोमवार को अमृत महोत्सव का आयोजन हुआ। कार्यक्रम के दौरान गणेश सेवा आश्रम में लगी पार्षद प्रतिमा पर माल्यार्पण करके आजादी के दीवानों को याद किया गया। पुलिस बैंड ने राष्ट्रीय गीत की धुन बजाकर शहीदों को नमन किया। इस दौरान बताया गया कि क्रांतिकारी व पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी नर्वल में सेवा आश्रम की स्थापना की थी जबकि 'विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा' इस झंडागीत के रचनाकार श्याम लाल गुप्त पार्षद की जन्मभूमि भी नर्वल रही है। कार्यक्रम में शहीद भोला सिंह व रमसलवा में शहीद मान सिंह यादव की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम सदर दीपक पाल, श्याम लाल गुप्त पार्षद के पौत्र साकेत गुप्ता, तहसीलदार नर्वल संजय सिंह के अलावा अरविद दीक्षित, विनय मिश्रा, रानू व सुदीप शिवहरे समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.