Move to Jagran APP

Jagran Forum 2021 चतुर्थ सत्र: चित्रकूट में डकैतों और आतंक का हुआ अंत, अब पाठा लिख रहा विकास की पटकथा

Jagran Forum 2021 अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रप्रकाश खरे ने कहा कि अशिक्षा के अभाव में ही आपराधिक प्रवृत्तियां पनपती थीं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति ऐसी थी कि यहां पर अपराधी आश्रय पा जाता था।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:53 PM (IST)
Jagran Forum 2021 चतुर्थ सत्र: चित्रकूट में डकैतों और आतंक का हुआ अंत, अब पाठा लिख रहा विकास की पटकथा
Jagran Forum 2021 दैनिक जागरण द्वारा आयोजित विमर्श कार्यक्रम - चित्रकूट नई गाथा।

चित्रकूट, [रवींद्र प्रताप सिंह]। Jagran Forum 2021 कभी गोलियों की तड़तड़ाहट व आतंक की दहशत के रूप में पाठा की पहचान थी लेकिन, अब वहां का युवा विकास की इबारत लिख रहा है। शिक्षा, संस्कार और अपनी सांस्कृतिक पहचान को संजोने व संवारने की मंशा हर एक में देखने को मिल रही है। समाजसेवियों और पुलिस अफसरों ने यह भी माना है कि अशिक्षा के अभाव में अपराध पनपता था। अब शिक्षा की मुख्य धारा से जुडऩे की ललक देखने को मिल रही है। जागरण विमर्श कार्यक्रम में 'पाठा के डकैतों का अंत, विकास और जरूरतेंÓ विषय पर वक्ताओं ने पाठा में आए इस बदलाव पर प्रकाश डाला। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: जागरण विमर्श में बोले जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य - 'मामा' नहीं, योगी ही करेंगे चित्रकूट का विकास

अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रप्रकाश खरे ने कहा कि अशिक्षा के अभाव में ही आपराधिक प्रवृत्तियां पनपती थीं। इस क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति ऐसी थी कि यहां पर अपराधी आश्रय पा जाता था लेकिन, नई तकनीक व सरकार की इच्छाशक्ति की बदौलत अपराध व अपराधियों का पूरी तरह सफाया हो गया है।

यह भी पढ़ें: Jagran Forum 2021 प्रथम सत्र: चित्रकूट को पर्यटन हब बनाने की तैयारी, 2024 तक हर घर में होगा नल

अब किसी भी सूरत में आपराधिक प्रवृत्तियां न पनपने पाएं, इसके लिए सरकार के साथ स्थानीय समाजसेवी और प्रबुद्ध लोगों ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी ईमानदारी से किया और अब भी कर रहे हैं। इसमें क्षेत्र की जनता का भी बहुत बड़ा सहयोग है। कहा कि शिक्षा रूपी हथियार से सामाजिक बुराइयों का खात्मा संभव है। कस्बों से लेकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता का एक सतत अभियान चलाते हुए लोगों में यह संदेश दिया जा रहा है कि वह अपराधियों की पहचान के लिए प्रशासन का सहयोग करें।

यह भी पढ़ें: Jagran Forum 2021 द्वितीय सत्र: संत समाज की अपील, तपोभूमि की प्राकृतिक सुंदरता को ध्यान में रखकर हो विकास

समाज के प्रबुद्धजन को इस मिशन में जोडऩे का भी प्रयास जारी है। किसानों और गरीब वर्ग में शिक्षा का अभाव न हो, इसको लेकर भी लगातार प्रयास हो रहे हैं। लोग भयमुक्त माहौल में रहते हुए सामान्य जीवन व्यतीत करें, यह हम सभी का प्रयास है। 

यह भी पढ़ें: Jagran Forum 2021 तृतीय सत्र: प्रबुद्धजन ने माना- सरकार का काम सराहनीय, पूरा हो रहा नानाजी देशमुख का सपना

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए बुंदेलखंड विकास बोर्ड के सदस्य डा. पवन पुत्र बादल ने कहा कि मीडिया में अपराधियों का चारणगान नहीं होना चाहिए। सरकार की इच्छाशक्ति व स्थानीय लोगों में शिक्षा के प्रति झुकाव की वजह से अब पाठा में शैक्षिक, संस्कारिक व व्यावहारिक सीख विकसित हो रही है। निश्चित ही इस बदलाव के पीछे सभी का योगदान है।  

यह भी पढ़ें: चित्रकूट की प्रबुद्ध जनता ने सुखद कल के लिए जागरण विमर्श में रखे सुझाव, इन सवालों पर अधिकारियों ने दिया जवाब

भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे ने कहा कि भगवान राम ने जिस तरह राक्षसों के अंत का बीड़ा उठाया था, उसी काल संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने सार्थक पहल की। जिस पाठा क्षेत्र में मान-सम्मान की रक्षा करना और वहां जाना खतरे से खाली नहीं था, हर किसी को मुश्किल से सामना करना पड़ रहा था, वहां विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए सार्थक और प्रभावी प्रयास सरकार की ओर से किए जा रहे हैं।  यह सरकार की पहल का ही परिणाम है कि अब इस क्षेत्र में लोग खुशहाली के साथ आगे बढ़ रहे हैं। इसका असर यह हुआ कि अब बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं में किंचित मात्र भी भय नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.