Move to Jagran APP

Jagran Forum 2021 प्रथम सत्र: चित्रकूट को पर्यटन हब बनाने की तैयारी, 2024 तक हर घर में होगा नल

Jagran Forum 2021 दैनिक जागरण द्वारा आयोजित चित्रकूट नई गाथा शीर्षक पर आयोजित विमर्श कार्यक्रम में विकास का एक्सप्रेस वे डिफेंस कारीडोर व हर घर को जल के संकल्प की नींव को बुंदेलखंड का सुनहरा भविष्य बताया गया। जहां कई प्रबुद्धजन ने अपने विचार साझा किए।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 07:10 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 07:10 PM (IST)
Jagran Forum 2021 प्रथम सत्र: चित्रकूट को पर्यटन हब बनाने की तैयारी, 2024 तक हर घर में होगा नल
Jagran Forum 2021 दैनिक जागरण द्वारा आयोजित विमर्श कार्यक्रम - चित्रकूट : नई गाथा।

चित्रकूट, [गोविंद दुबे]। Jagran Forum 2021 कहा गया है कि सभ्यताओं का विकास मार्गों से से होता है। देश के अति पिछड़े जिलों में शुमार चित्रकूट के लिए तीन जो बड़ी सौगातें दी गई हैं, उनसे न केवल इस क्षेत्र के पिछड़ेपन का कलंक धुलेगा बल्कि आने वाले समय में यह पर्यटन भी हब बनेगा। सोमवार को दैनिक जागरण की ओर से आयोजित विमर्श 'चित्रकूट नई गाथाÓ कार्यक्रम में वक्ताओं ने एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कारिडोर व हर घर को जल के संकल्प की नींव को बुंदेलखंड का सुनहरा भविष्य बताया गया। कहा कि आने वाले समय में बुंदेलखंड खासकर चित्रकूट को विश्व के पर्यटन नक्शे पर देखा जाएगा। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: जागरण विमर्श में बोले जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य - 'मामा' नहीं, योगी ही करेंगे चित्रकूट का विकास

विकास का एक्सप्रेस-वे, डिफेंस कारिडोर व हर घर को जल विषय पर लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने योगी सरकार में धर्मनगरी चित्रकूट के लिए उठाए गए ऐतिहासिक कदमों को विकास के लिए मील का पत्थर बताया। कहा, 96 किलोमीटर का बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे दिल्ली समेत अन्य महानगरों की दूरियों को कम कर देगा, समय और पैसे की बचत के साथ सुगमता की सौगात बुंदेलियों को तरक्की की राह दिखाएगी।

यह भी पढ़ें: Jagran Forum 2021 द्वितीय सत्र: संत समाज की अपील, तपोभूमि की प्राकृतिक सुंदरता को ध्यान में रखकर हो विकास

मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र को रोजगार देने के लिए एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने की पहल कर दी है। देश भर के उद्यमी यहां आएंगे और अपनी इकाई स्थापित करेंगे। इससे हर स्थानीय युवा को काम मिलेगा और पलायन पर पूरी तरह से विराम लग जाएगा। नए संकल्पों व उम्मीदों की राह दिखाते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चित्रकूट बेहद प्रिय है। मुख्यमंत्री बनने के बाद वह सात बार यहां आ चुके हैं। उनकी कार्ययोजना में चित्रकूट को हर तीर्थस्थल से सीधा जोड़कर पर्यटन हब बनाने की है।

यह भी पढ़ें: Jagran Forum 2021 तृतीय सत्र: प्रबुद्धजन ने माना- सरकार का काम सराहनीय, पूरा हो रहा नानाजी देशमुख का सपना

चित्रकूट में आकर श्रद्धालु देश के किसी भी तीर्थ स्थल सड़क और वायु मार्ग से जा सकेंगे। हवाई अड्डा जल्द ही चालू हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Jagran Forum 2021 चतुर्थ सत्र: चित्रकूट में डकैतों और आतंक का हुआ अंत, अब पाठा लिख रहा विकास की पटकथा

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए बांदा-चित्रकूट संसदीय क्षेत्र के संसदीय क्षेत्र के सांसद आरके पटेल ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार एक योजना के तहत विकास को मुकाम तक पहुंचा रही है। इसके पहले कभी भी विकास को रफ्तार नहीं दी गई। आज स्थिति यह है कि चित्रकूट व बांदा के सभी धार्मिक स्थलों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। मढफ़ा का शिव मंदिर, कालिंजर के नीलकंठ जैसे मंदिरों का स्वरूप बदल रहा है। पानीदार बुंदेलखंड पानी के लिए ही तरसता रहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर खेत को पानी के लिए अर्जुन सहायक परियोजना का शुभारंभ किया है। इससे महोबा, हमीरपुर, बांदा के किसानों को हरियाली से खुशहाली मिलेगी।

यह भी पढ़ें: चित्रकूट की प्रबुद्ध जनता ने सुखद कल के लिए जागरण विमर्श में रखे सुझाव, इन सवालों पर अधिकारियों ने दिया जवाब

आगे इसका लाभ चित्रकूट के किसानों को भी मिलेगा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को दोहराते हुए 2024 तक हर घर में नल से पानी पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि मुगलों ने हमारी सांस्कृतिक विरासत को काफी क्षति पहुंचाई है। अब योगी सरकार ने हमें सांस्कृतिक आजादी दिलाने के लिए मुगलकाल में बदले गए शहरों व जिलों का नाम बदल दिया है। 

विमर्श में जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव ने कहा कि भाजपा की सरकारें ही काम करती हैं, इसलिए सभी की अपेक्षाएं भी ज्यादा होती हैं। यहां की जरूरत व समस्याओं पर कभी किसी ने भी गौर नहीं किया। भाजपा सरकार ने संकल्प व उम्मीदों के साथ विकास की जो इबारत लिखनी शुरू की है, उससे बुंदेलखंड बदल रहा है और चित्रकूट नई गाथा लिखने के लिए तैयार है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.