Move to Jagran APP

वन विभाग देने जा रहा पर्यटकों को आकर्षक ऑफर, ताजमहल-लालकिला के साथ इटावा सफारी का भी ले सकेंगे आनंद

Etawah Lion Safari टूर आपरेटर्स ने सफारी प्रबंधन से कहा कि यहां एसी बसें मुहैया कराएं अन्यथा नॉन एसी बसों में पर्यटक सफारी नहीं घूम पाएंगे। सफारी में साफ सुथरे शौचालय अच्छा रेस्टोरेंट भी प्राथमिकता है। सफारी प्रबंधन ने इस पर सहमति जताई है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 01:58 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 01:58 PM (IST)
वन विभाग देने जा रहा पर्यटकों को आकर्षक ऑफर, ताजमहल-लालकिला के साथ इटावा सफारी का भी ले सकेंगे आनंद
इटावा लायन सफारी की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

इटावा, [गौरव डुडेजा]। Etawah Lion Safari आगरा आने वाले पर्यटकों को इटावा सफारी पार्क लाने के लिए वन विभाग ने आगरा के टूर आपरेटरों से संपर्क साधा है। आपरेटर भी तैयार हैं, लेकिन उनकी मांग है कि सफारी पार्क में पर्यटकों के लिए एसी बसें चलवाने के साथ ही रुकने के माकूल इंतजाम कराए जाएं। वन विभाग इस पर सहमत है और जल्द ही इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

loksabha election banner

सफारी पार्क का शुभारंभ 24 अक्टूबर 2019 को हुआ था। शुरुआती छह माह आसपास के जनपदों के पर्यटकों ने यहां आने की उत्सुकता दिखाई। प्रतिदिन करीब एक हजार पर्यटक सफारी घूमने के लिए आ रहे थे। मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण बढ़ने से सफारी बंद हो गई। इसे सितंबर 2020 में खोला गया तो दर्शकों की संख्या घटकर रोजाना करीब 100 से 150 पर्यटक ही रह गई। अब सफारी की आय बढ़ाने को नए उपाय खोजे जा रहे हैं।  आगरा ताजमहल, लालकिला व फतेहपुर सीकरी घूमने आने वाले पर्यटकों को सफारी पार्क का एक दिन का टूर पैकेज देने पर विचार किया जा रहा है। आगरा के टूर आपरेटर्स से सफारी प्रशासन की तीन दौर की वार्ता हो चुकी है और आपरेटर्स ने पर्यटकों को  सफारी पार्क घुमाने पर हामी भरी लेकिन उनकी सुविधा के अनुरूप इंतजाम करने को कहा।  

एसी बसें, साफ शौचालय जरूरी: टूर आपरेटर्स ने सफारी प्रबंधन से कहा कि यहां एसी बसें मुहैया कराएं अन्यथा नॉन एसी बसों में पर्यटक सफारी नहीं घूम पाएंगे। सफारी में साफ सुथरे शौचालय, अच्छा रेस्टोरेंट भी प्राथमिकता है। सफारी प्रबंधन ने इस पर सहमति जताई है। अब यहां दो एसी बसों का टेंडर किया जा रहा है। शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त कर रेस्टोरेंट की गुणवत्ता बेहतर की जाएगी। 

लायन सफारी भी जल्द खुलेगी: पर्यटकों का आकर्षण बढ़े, इसके लिए लायन सफारी जल्द खोलने पर विचार किया जा रहा है। अभी बसें लायन सफारी के सामने से होकर गुजर रहीं हैं जिससे बस से ही पर्यटकों को शेरों के दीदार हो जाते हैं। सफारी खुलने पर शेर खुले जंगल में रहेंगे और पर्यटकों को घूमते दिखेंगे। शेरों के आकर्षण को देखते हुए यह कार्य भी जल्द पूरा किया जाएगा। कोरोना के कारण अप्रैल में इस काम रोका गया था।

इनका ये है कहना: 

सफारी पार्क में पर्यटकों को लाने के लिए आगरा के टूर आपरेटर्स से बात की गई है। वे लोग तैयार हैं, उच्चस्तरीय व्यवस्थाएं की जा रही हैं। जल्द सफारी में बदलाव दिखेगा।  - दिवाकर श्रीवास्तव, उपनिदेशक इटावा सफारी पार्क 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.