Move to Jagran APP

ओमिक्रोन का डर: कानपुर में सतर्कता बरतने के निर्देश, विदेश से आने वालों की होगी कोरोना जांच

शासन ने अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर बाहर से आने वाले लोगों की निगरानी के निर्देश दिए हैं। जिन आठ देशों में ओमिक्राेन का संक्रमण फैला है वहां से आने वालों की सूची नागरिक उड्डयन मंत्रालय स्वास्थ्य विभाग के नेशनल सर्विलांस आफीसर को मुहैया कराने लगा है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:45 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:45 AM (IST)
सोमवार को इस पर तैयार की जाएगी विस्तृत गाइडलाइन।

कानपुर, जागरण संवाददाता। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के सामने आने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। कानपुर समेत प्रदेश के पांच प्रमुख शहरों में विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है। इन शहरों में विदेश यात्रा से लौटने वालों की कोरोना की आरटीपीसीआर जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। सोमवार को इस पर विस्तृत गाइडलाइन तैयार की जाएगी।

loksabha election banner

रविवार को हुई वर्चुअल बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य ललित मोहन प्रसाद ने जिन आठ देश में नया वैरिएंट पाया गया है, वहां से आने वालों की निगरानी के निर्देश दिए हैं। अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कानपुर मंडल डा. जीके मिश्रा ने बताया कि बैठक में कहा गया है कि जिन आठ देशों में ओमिक्रान का संक्रमण फैला है, वहां से आने वालों की सूची नागरिक उड्डयन मंत्रालय स्वास्थ्य विभाग के नेशनल सर्विलांस आफीसर को मुहैया कराने लगा है। वहां से प्रत्येक राज्यों के स्टेट सर्विलांस आफीसर को सूची भेजी जा रही है, जो हर प्रत्येक जिले के सीएमओ को देंगे। रैपिड रिस्पांस टीमों (आरआरटी) को फिर से सक्रिय किया गया है, जो विदेश यात्रा से आने वालों की सैंपलिंग कराएंगी, अगर आरटीपीसीआर जांच में संक्रमित मिलते हैं तो उन्हें हास्पिटल में भर्ती कर इलाज मुहैया कराया जाएगा। रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी उन्हें 14 दिन होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। इस दौरान आरआरटी के जिम्मेदार उनसे रोज फोन पर बात कर स्थिति जानते रहेंगे। आठवें दिन दोबारा जांच कराएंगे।

संक्रमण की पुष्टि पर होगी जीनोम सिक्वेंसिंग: अपर निदेशक डा. जीके मिश्रा ने बताया कि अगर विदेश यात्रा से लौटा कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिलता है। उसका सैंपल भेजकर उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराई जाएगी। ताकि यह पता लगाया जा सके कि वायरस का वैरिएंट कौन सा है। इसकी उत्पत्ति कहां से हुई है।

सख्ती से कराएंगे कोविड प्रोटोकाल का पालन: डा. मिश्रा ने बताया कि शासन के निर्देश के बाद विस्तृत गाइडलाइन सोमवार को तैयार की जाएगी। शासन से भी सूचनाएं मांगी गईं हैं। साथ ही कमियां दूर करने के लिए माकड्रिल भी दिसंबर के पहले सप्ताह से किया जाएगा। कोविड प्रोटोकाल का फिर से सख्ती से पालन कराया जाएगा।

इन देश से आने वाले रहें सतर्क: यूरोपियन देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग, इजराइल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.