Move to Jagran APP

Indian Railway News : ट्रेनें फुल और परदेस में अटके प्रवासी, मार्च की तीन तारीखों पर सीट के लिए मारामारी

होली के त्योहार पर घर आने के लिए प्रवासियों को ट्रेनों में रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। गुजरात मुंबई से बिहार व पश्चिम बंगाल जाने वाली नियमित ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। रेलवे से जल्द स्पेशल ट्रेन की अनुमति मिल सकती है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 15 Mar 2022 08:53 AM (IST)Updated: Tue, 15 Mar 2022 08:53 AM (IST)
होली के त्योहार पर ट्रेनों में जगह नहीं है।

कानपुर, जागरण संवाददाता। होली के त्योहार पर घर लौटने वालों की चिंता बढ़ी हुई है। सामान्य ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं। 15, 16 और 17 मार्च के लिए सीट की सबसे ज्यादा मारामारी है। रेलवे स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है लेकिन यात्रियों के अनुपात में इनकी संख्या काफी कम है। सबसे ज्यादा परेशानी मुंबई और अहमदाबाद से लौटने वाले प्रवासियों को झेलना पड़ रहा है।

loksabha election banner

पड़ताल एक : नवाबगंज में रहने वाले रोशन और उनके भाई मुंबई के बोरीवली में दुकान चलाते हैं। होली पर दोनों भाइयों ने घर आने के लिए 16 मार्च की ट्रेन में टिकट आरक्षण कराया तो 35 वेटिंग मिली। दोनों संशय में हैं कि वेटिंग खत्म होगी या नहीं।

पड़ताल दो : दिल्ली की पालिका बाजार स्थित एक फर्म में काम करने वाले रोहित कश्यप घर वापसी के लिए ट्रेन का आरक्षण नहीं करा पाए। सामान्य ट्रेन छोडि़ए दिल्ली हावड़ा राजधानी तक में उन्हें टिकट नहीं मिल रहा।

गौरतलब है कि गुजरात, मुंबई से बिहार और पश्चिम बंगाल की ओर जाने वाले यात्री बड़ी संख्या में त्योहार पर घर वापसी करते हैं। इसके लिए ट्रेनें सबसे बड़ी सहारा हैं लेकिन इस बार स्थिति विकट है। इन रूट पर चलने वाली लगभग सभी टे्रेनें फुल हो चुकी हैं। वहीं, रेलवे अधिकारियों के मुताबिक हर रूट की समीक्षा की जा रही है। जल्द ही कुछ और स्पेशल ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिल सकती है।

किस रूट पर कितनी ट्रेन

-गुजरात, मुंबई से करीब आठ जोड़ी ट्रेनें चलती हैं।

-पश्चिम बंगाल की ओर दो जोड़ी ट्रेनें सीधे जाती हैं।

-दिल्ली-हावड़ा रूट पर 50 जोड़ी से ज्यादा ट्रेनें हैं।

इन प्रमुख ट्रेनों में नहीं है सीट

-ट्रेन संख्या 12302 नई दिल्ली हावड़ा राजधानी में 18 मार्च तक कोई सीट नहीं है। हावड़ा से नई दिल्ली के लिए इसमें 19 मार्च को आरएसी दिखा रहा है जबकि आगे के दिनों में वेटिंग है।

-ट्रेन संख्या 12312 नई दिल्ली हावड़ा कालका मेल में 31 मार्च तक वेटिंग है। 16 और 17 मार्च को रिग्रेट दिखा रहा है।

-ट्रेन संख्या 12314 नई दिल्ली सियालदाह राजधानी में 17 मार्च तक वेटिंग है जबकि वापसी में 19 मार्च के बाद ट्रेन में जगह नहीं है।

-ट्रेन संख्या 19483 अहमदाबाद बरौनी एक्सप्रेस में 18 मार्च तक वेटिंग है जबकि 19 मार्च के बाद से फिर वेटिंग दिखा रहा है।

-ट्रेन संख्या 12947 अहमदाबाद से पटना अजीमाबाद एक्सप्रेस में 14 और 16 मार्च को लंबी वेटिंग है।

-त्योहार को देखते हुए स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यात्री लोड को देखते हुए आगे और ट्रेनें चलाए जाने की संभावना है। -अमित कुमार सिंह, जनसंपर्क अधिकारी प्रयागराज मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.