Move to Jagran APP

India v/s New Zealand Match : न्यूजीलैंड से पहले मौसम से होगा टीम इंडिया का 'टेस्ट', ग्रीनपार्क में होना है मुकाबला

India v/s New Zealand Test Match in Kanpur भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) के कंसलटेंट पिच क्यूरेटर शिवकुमार के मुताबिक इस बार टीमों को मौसम के साथ बायो-बबल में रहकर कम नेट्स सत्र करने का मौका मिलेगा। नवंबर के अंत में शहर की सर्दी चरम पर होती है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 09:48 AM (IST)
India v/s New Zealand Match : न्यूजीलैंड से पहले मौसम से होगा टीम इंडिया का 'टेस्ट', ग्रीनपार्क में होना है मुकाबला
India v/s New Zealand Test Match in Kanpur ग्रीनपार्क में होने वाले मुकाबले की खबर से संबंधित प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, [अंकुश शुक्ल]। India v/s New Zealand Test Match in Kanpur गंगा किनारे स्थित ग्रीनपार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच खेलने आ रही भारतीय टीम का मुकाबला कीवियों से पहले मौसम से होगा। उन्हें मौसम के साथ ही पिच के बदलाव से तालमेल बिठाना होगा। हालांकि ठंडक में रहने वाले कीवियों के लिए मौसम मददगार साबित होगा फिर भी पिच का मिजाज तो उनके लिए भी चुनौतीपूर्ण होगा। अच्छी बात यह है कि फटाफट फार्मेंट से खेलकर टेस्ट के लिए सीधे यहां आने वाली टीम में कई टेस्ट विशेषज्ञ खिलाड़ी 16 नवंबर को ही शहर आ जाएंगे और उन्हें मौसम के अनुकूल ढलने का मौका मिल जाएगा, जो टीम के लिए फायदेमंद साबित होगा।

prime article banner

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के कंसलटेंट पिच क्यूरेटर शिवकुमार के मुताबिक इस बार टीमों को मौसम के साथ बायो-बबल में रहकर कम नेट्स सत्र करने का मौका मिलेगा। नवंबर के अंत में शहर की सर्दी चरम पर होती है ऐसे में मौसम के हिसाब से भारतीय खिलाड़िय़ों को फील्डिंग में परेशानी हो सकती है। हालांकि भारतीय टीम दो दिन कड़ा नेट्स सत्र लगाकर खुद को ढालने की तैयारी जरूर करेगी।

हर सत्र में बदलता पिच का मिजाज : पिच क्यूरेटर ने बताया कि ग्रीनपार्क की पिच का मिजाज टेस्ट मैचों में हर सत्र के हिसाब से बदलता रहता है। सुबह के सत्र में नमी के कारण पिच तेज व मध्यम गति के गेंदबाजों की मददगार साबित होती है। वहीं, धूप निकलने के बाद दोपहर के सत्र बल्लेबाजों के लिए आसान हो जाते हैं। दिन का अंतिम सत्र स्पिनर्स के लिए लाभकारी साबित होता है क्योंकि पिच शुष्क होने लगती है जिससे स्पिनर्स की गेंद खूब घूमती है।

इनका ये है कहना: 

मैच के वक्त सर्दी पूरे शबाब पर होगी। खिलाडिय़ों का विमान आने के दौरान विजिबिलिटी कम होगी। इसके अलावा ओस की नमी पिच को भी प्रभावित कर सकती है। हालांकि यहां पिच को सुरक्षित रखने के काफी इंतजाम हैैं। लिहाजा दर्शकों को मैच का पूरा मजा मिलने की उम्मीद है। - डा. एसएन सुनील पांडेय, मौसम विज्ञानी सीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.