Move to Jagran APP

आइआइटी कानपुर की कंपनी ने निकाला थर्माकोल का विकल्प, कृषि अवशेष से बना रही पैकेजिंग बाक्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर की इन्क्यूबेटेड कंपनी किनोको बायोटेक ने थर्माकोल के विकल्प के तौर पर फसल के अवशेष का इस्तेमाल किया है और पैकेजिंग बाक्स का उत्पादन शुरू किया है। इसके लिए संस्थान ने कंपनी को बजट भी जारी किया है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 05:23 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 05:23 PM (IST)
आइआइटी कानपुर की कंपनी ने निकाला थर्माकोल का विकल्प, कृषि अवशेष से बना रही पैकेजिंग बाक्स
आइआइटी की कंपनी बना रही पैकेजिंग बाक्स।

कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) की इन्क्यूबेटेड कंपनी किनोको बायोटेक ने फसल अवशेषों से जैव पैकेजिंग बाक्स बनाने की तकनीक विकसित की है। ये उत्पाद थर्माकोल के विकल्प के रूप में उतनी ही लागत में ग्राहकों को मिल सकेंगे। बाक्स के औद्योगिक निर्माण के लिए आइआइटी ने कंपनी को बजट भी दिया है।

prime article banner

किनोको बायोटेक कंपनी गीतानगर निवासी कंप्यूटर साइंस के छात्र चैतन्य दुबे ने शुरू की है। उन्होंने बेंगलुरु के एक इंजीनियरिंग कालेज से बीटेक डिग्री ली थी। इसके बाद भौंती में कुछ समय तक मशरूम का उत्पादन भी किया। पिछले वर्ष उन्होंने फसलों के अवशेष का सदुपयोग करने के लिए कार्ययोजना तैयार की और थर्माकोल के विकल्प के रूप में फसल अवशेषों से बने बाक्स बनाने की तकनीक बनाई। उन्होंने अपने इस स्टार्टअप को आइआइटी के स्टार्टअप इन्क्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआइआइसी) में प्रस्तुत किया था।

आइआइटी ने बजट भी उपलब्ध कराया है। चैतन्य ने बताया कि बड़े पैमाने पर किसान फसल अवशेषों को जला देते हैं, जबकि इसका अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उनकी कंपनी किसानों से फसल अवशेष लेकर उसमें फंगस की जड़ें मिलाकर जैव पैकेजिंग बाक्स बना रही है। ये बाक्स थर्माकोल की ही तरह मजबूत व टिकाऊ हैं और थर्माकोल की कीमत में ही उपलब्ध होंगे। इनमें विभिन्न इलेक्ट्रानिक उत्पाद, खाद्य पदार्थ पैक करके विभिन्न स्थानों पर भेजे जा सकते हैं। जैव संवर्धित होने के कारण यह बाक्स पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.