Move to Jagran APP

IIT Kanpur में दिव्यांग छात्रों की मदद करेंगे एल्युमिनाई, सेल फॉर डिफरेंटली एबल्ड पर्सन को दी बड़ी राशि

IIT Kanpur News देश और विदेश में बसे पुरातन छात्रों ने दिव्यांग छात्रों को मोटराइज्ड बाइक व सेंसर युक्त छड़ी समेत अन्य उपकरण उपलब्ध कराने की सहमित दी है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 05:09 PM (IST)
IIT Kanpur में दिव्यांग छात्रों की मदद करेंगे एल्युमिनाई, सेल फॉर डिफरेंटली एबल्ड पर्सन को दी बड़ी राशि
IIT Kanpur में दिव्यांग छात्रों की मदद करेंगे एल्युमिनाई, सेल फॉर डिफरेंटली एबल्ड पर्सन को दी बड़ी राशि

कानपुर, जेएनएन। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के पुरातन छात्र कभी गुरु दक्षिणा के नाम पर तो कभी संस्थान के सौंदर्यीकरण और जूनियर्स को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सहयोग करते आ रहे हैं। इस बार उन्होंने दिव्यांग छात्रों की मदद का फैसला किया है, संस्थान के सेल फॉर डिफरेंटली एबल्ड पर्सन के आग्रह पर छात्रों को उनकी जरूरत का सामान और उपकरण मुहैया कराएंगे। इस सहायता से दिव्यांग न सिर्फ छात्रावास में रह सकेंगे बल्कि एकेडमिक परिसर और संस्थान के विभिन्न हिस्सों में आना जाना कर सकेंगे।

loksabha election banner

ऑनलाइन एकोमोडेशन फार्म भरवाकर मांगी जानकारी

आइआइटी के सेल फॉर डिफरेंटली एबल्ड पर्सन ने दिव्यांग छात्रों से ऑनलाइन एकमोडेशन फार्म भरवाया है, जिसमें उनसे जरूरत के उपकरणों के बारे में जानकारी की गई है। नए छात्रों को एडमिशन के समय फार्म भरवाया जाएगा। एल्युमिनाई एसोसिएशन ने 10 लाख रुपये दे दिए हैं, सदस्यों ने जल्द ही और सहायता राशि देने की बात कही है।

क्या क्या मंगवाए जा सकते उपकरण

सेल के सदस्य प्रो. सुधीर कामले ने बताया कि छात्रों के लिए सेंसर युक्त छड़ी, मोटराइज्ड साइकिल व ट्राईसाइकिल, कान की मशीन, मैग्निफाइंग ग्लास, विशेष तरह के मोबाइल, कृत्रिम हाथ व पैर, कॉलर, बेल्ट आदि की व्यवस्था की जाएगी। छात्रों के उठने और बठने के लिए विशेष तरह के बेड तैयार कराए जाएंगे। छात्रों की जरूरत का सामान उनके फार्म के मुताबिक रहेगा।

एलिम्को से तैयार कराए जाएंगे

छात्रों के लिए उपकरण एलिम्को की ओर से विशेष आग्रह पर तैयार कराए जा सकते हैं। इसमें उनकी जरूरत के सामान को मॉडिफाइड कराया जा सकेगा। उन्हें जर्मन तकनीक से बनने वाले कृत्रिम पैर लगाए जाएंगे।

-एल्युमिनाई एसोसिएशन ने 10 लाख रुपये का फंड जारी किया है। वह जल्द ही और सहायता राशि देंगे। इसे सेल फॉर डिफरेंटली एबल्ड पर्सन को दिया जाएगा। दिव्यांग छात्रों को काफी मदद मिलेगी। -प्रो. जयंत सिंह, डीन ऑफ रिसोर्स एंड एल्युमिनाई आइआइटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.