Move to Jagran APP

आइआइटी के एआइआइडीई सेंटर की वेबसाइट लांच, छात्र और शोधार्थी करा सकते पंजीकरण

आइआइटी कानपुर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड इनोवेशन ड्राइवेन इंटरप्रिन्योरशिप सेंटर आफ एक्सीलेंस की वेबसाइट को लखनऊ में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने लांच किया है । इसपर आइआइटी से जुड़े कई कार्यों करने के लिए एक मंच मिलेगा ।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 10:56 AM (IST)
आइआइटी के एआइआइडीई सेंटर की वेबसाइट लांच, छात्र और शोधार्थी करा सकते पंजीकरण
आइआइटी में एआइआइडीइ सीओई की वेबसाइट शुरू।

कानपुर, जागरण संवाददाता। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) की ओर से तैयार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड इनोवेशन ड्राइवेन इंटरप्रिन्योरशिप सेंटर आफ एक्सीलेंस (एआइआइडीइ सीओई) की वेबसाइट लांच हो गई है। वेबसाइट का लोकार्पण लखनऊ में उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने किया है, अब छात्र-छात्राएं, शोधार्थी, शिक्षक इस वेबसाइट पर पंजीकरण करा सकते हैं।

loksabha election banner

आइआइटी निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक यह वेबसाइट कई कार्यों को एक साथ करने के लिए पोर्टल के रूप में काम करेगी। साथ ही छात्रों, शोधार्थियों, उद्यमशील व नवाचार की दिशा में कार्य करने वालों को एक प्लेटफार्म पर लाएगी। साथ ही यह निवेशकों व उपदेशकों को भी जोड़ेगी। इसकी मदद से विभिन्न छात्रों, शोधार्थियों, निवेशकों व अन्य विशेषज्ञों के बीच वेबिनार और अन्य कार्यों को करने में आसानी होगी। यही नहीं, यह वेबसाइट एक रिसोर्स बैंक की तरह छात्रों व शोधार्थियों को नए शोध के बारे में जानकारी पाने में भी मदद करेगी।

निदेशक ने बताया कि आइआइटी की ओर से पहले ही अंब्रेला फस्र्ट के तहत एक मजबूत स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित किया जा चुका है। इसकी मदद से कृषि, एयरोस्पेस, ऊर्जा, जल, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कराए जा रहे हैं। यही नहीं, संस्थान ने अपने पोर्टफोलियो में सीथ्रीआइ में बने साइबर सिक्योरिटी इन्क्यूबेशन सेंटर को भी शामिल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.