Move to Jagran APP

ICSE Board का बड़ा फैसला, अब 9वीं और 11वीं के छात्र भी देंगे बोर्ड परीक्षा Kanpur News

सीआइएससीई ने स्कूलों निर्देश जारी किए हैं नौवीं में दो और 11वीं में तीन घंटे के सभी पेपर होंगे।

By AbhishekEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 04:42 PM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 04:42 PM (IST)
ICSE Board का बड़ा फैसला, अब 9वीं और 11वीं के छात्र भी देंगे बोर्ड परीक्षा Kanpur News
ICSE Board का बड़ा फैसला, अब 9वीं और 11वीं के छात्र भी देंगे बोर्ड परीक्षा Kanpur News

कानपुर, [समीर दीक्षित]। आइसीएसई से पढ़ाई करने वाले नौवीं व 11वीं के छात्र-छात्राओं को अब बोर्ड परीक्षा देनी होगी। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) ने यह फैसला लिया है। इस संबंध में आइसीएसई से जुड़े सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ऐसा पहली बार होगा जब आइसीएसई बोर्ड से पढऩे वाले छात्र-छात्राएं नौवीं से लेकर बारहवीं तक बोर्ड परीक्षाएं देंगे।

loksabha election banner

वेबसाइट पर अपलोड हुई स्कीम

काउंसिल की ओर से नौवीं व 11वीं में होने वाली बोर्ड परीक्षा की स्कीम अभी से ही वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। इसके मुताबिक नौवीं कक्षा में सभी विषयों के दो घंटे के पेपर होंगे। वहीं 11वीं के सभी पेपर तीन घंटों के होंगे। परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र मिलने से पहले 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। परीक्षा सुबह नौ बजे से होगी। काउंसिल की ओर से प्रश्न-पत्र तैयार किए जाने के बाद स्कूलों को ऑनलाइन भेजे जाएंगे। परीक्षा से एक दिन पहले सभी स्कूलों को पेपर मिल जाएंगे। 

जानिए, प्रधानाचार्यों की राय

शीलिंग हाउस स्कूल की प्रधानाचार्य वनिता मेहरोत्रा ने इस निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि काउंसिल ने छात्र-छात्राओं का हित देखते हुए यह फैसला लिया है। उनका मानना है कि जब छात्र नौवीं से ही बोर्ड परीक्षा का प्रारूप बेहतर ढंग से समझ लेंगे तो तैयारी ठोस होगी। निश्चित रूप से दसवीं और बारहवीं में इसका लाभ मिलेगा। वहीं डॉ.वीरेंद्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर किदवई नगर की प्रधानाचार्य शर्मिला नंदी ने भी फैसले को बेहतर बताया है। उनका कहना है कि छात्र-छात्राएं नौवीं कक्षा से पाठ्यक्रम के मुताबिक तैयारी कर सकेंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.