Move to Jagran APP

कानपुर: ICSE Board 10वीं व 12वीं के लिए किए अहम बदलाव, छात्रों को अभी से करनी हाेगी तैयारी

काउंसिल की ओर से जो जानकारी दी गई उसके तहत अब हर सेमेस्टर में 10वीं में 80-100 और 12वीं में 70-80 अंकों की परीक्षा हर सेमेस्टर में आयोजित की जाएगी। यह अंक लिखित परीक्षा के होंगे। हालांकि नौवीं व 11वीं को लेकर किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 03:25 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 03:25 PM (IST)
कानपुर: ICSE Board 10वीं व 12वीं के लिए किए अहम बदलाव, छात्रों को अभी से करनी हाेगी तैयारी
आइसीएसई बोर्ड की खबर से संबंधित सांकेतिक फाेटो।

कानपुर, जेएनएन। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से 10वीं व 12वीं की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को अभी से ही गंभीरता से पढ़ाई करनी होगी। छात्रों को नवंबर में अब जहां पहले सेमेस्टर की परीक्षा देनी होगी, वहीं मार्च में उनकी दूसरी सेमेस्टर परीक्षाएं काउंसिल की ओर से आयोजित होंगी।

loksabha election banner

नवंबर तक स्कूलों में 50 फीसद पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा, फिर बचा हुआ 50 फीसद पाठ्यक्रम मार्च तक पूरा होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए काउंसिल ने यह बदलाव ठीक वैसे ही कर दिया, जैसे कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने छात्र-छात्राओं के लिए साल में दो टर्म परीक्षाएं कराने का फैसला किया था।

पढ़ाई के बदलते स्वरूप को देख लिया निर्णय: आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि कोरोना महामारी ने पिछले लगभग पौने दो सालों से जो पढ़ाई का स्वरूप बदला, उसे देखते हुए काउंसिल ने भी पाठ्यक्रम व परीक्षा का स्वरूप परिवर्तित किया। बोले, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह बदलाव छात्रों के हित में होगा या नहीं। हालांकि, छात्रों को अब अपनी पढा़ई पर ही फोकस करना होगा। इस संबंध में काउंसिल की ओर से वेबसाइट पर सर्कुलर भी अपलोड कर दिया गया।

10वीं में 80-100 व 12वीं में 70-80 अंकों की परीक्षा: काउंसिल की ओर से जो जानकारी दी गई, उसके तहत अब हर सेमेस्टर में 10वीं में 80-100 और 12वीं में 70-80 अंकों की परीक्षा हर सेमेस्टर में आयोजित की जाएगी। यह अंक लिखित परीक्षा के होंगे। हालांकि, नौवीं व 11वीं को लेकर किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.