Move to Jagran APP

कानपुर में नवीनीकरण व डुप्लीेकेट को आए कई ड्राइविंग लाइसेंस लटके, लोगों को हो रही दिक्कत

संभागीय परिवहन कार्यालय में लाइसेंस नवीनीकरण व डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आने वाले आवेदक परेशान है। कार्यालय पहुंच कर आवेदक प्रक्रिया पूरी करने के बाद डाक से लाइसेंस आने का इंतजार करते रहते हैं। लाइसेंस डाक से एक हफ्ते में पहुंच जाना चाहिए

By Akash DwivediEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 10:38 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 10:38 AM (IST)
कानपुर में नवीनीकरण व डुप्लीेकेट को आए कई ड्राइविंग लाइसेंस लटके, लोगों को हो रही दिक्कत
लाइसेंस न पहुंचने पर आवेदन करने वाले आरटीओ के चक्कर लगा रहे हैं

कानपुर, जेएनएन। डुप्लीकेट व नवीनीकरण के लिए आरटीओ में आवेदन करने वाले सैकड़ों लोगों के लाइसेंस अटके हुए है। पिछले डेढ़ महीने से आवेदकों के घरों में लाइसेंस नहीं पहुंच रहे हैं। लाइसेंस न पहुंचने पर आवेदन करने वाले आरटीओ के चक्कर लगा रहे हैं।

loksabha election banner

संभागीय परिवहन कार्यालय में लाइसेंस नवीनीकरण व डुप्लीकेट लाइसेंस के लिए आने वाले आवेदक परेशान है। कार्यालय पहुंचकर आवेदक प्रक्रिया पूरी करने के बाद डाक से लाइसेंस आने का इंतजार करते रहते हैं। लाइसेंस डाक से एक हफ्ते में पहुंच जाना चाहिए लेकिन डेढ़ महीने बीतने के बाद भी लोगों के घरों पर लाइसेंस नहीं पहुंचे है। लाइसेंस न मिलने से अवेदक वाहन चलाने से भी घबरा रहे है। बिना लाइसेंस वाहन चलाने का डर भी बना  हुआ है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदकों को आरटीओ के चक्कर लगाने पर मजबूर होना पड़ रहा है। संभागीय परिवहन कार्यालय में 14 लाख वाहन पंजीकृत है। यहां चार आरआई के पद स्वीकृत हैं जबकि एक आरआइ इस जिम्मेदारी को निभा रहा है। एक आरआई पर कई जिम्मेदारी होने से इसका खामियाजा आवेदकों को भुगतना पड़ रहा है। आरआई के पास लाइसेंस के लिए टेस्ट लेने, ड्राइविंग टेस्ट लेने, लाइसेंस नवीनीकरण व डुप्लीकेट लाइसेंस बनाने की जिम्मेदारी है।

इनका ये है कहना

संभागीय परिवहन कार्यालय में आरआई की कमी की वजह से लाइसेंस नवीनीकरण व डुप्लीकेट लाइसेंस आदि के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। आरआई के लिए मुख्यालय पत्र भेजा गया है। संभवत: जनवरी में एक अन्य आरआई की नियुक्ति हो जाएगी।

                                                                                                                      अजीत सिंह, आरआई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.