Move to Jagran APP

वीडीओ भर्ती परीक्षा : इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल कर रहे तीन शातिर हत्थे चढ़े

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा के दौरान पुलिस व प्रशासनिक टीमों ने पकड़े।

By Edited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 01:25 AM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 01:25 AM (IST)
वीडीओ भर्ती परीक्षा : इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल कर रहे तीन शातिर हत्थे चढ़े
वीडीओ भर्ती परीक्षा : इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से नकल कर रहे तीन शातिर हत्थे चढ़े
कानपुर,जेएनएन। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा के दौरान पुलिस व प्रशासनिक टीमों ने तीन मुन्नाभाई पकड़े। वह सिमकार्ड युक्त इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से वॉयस कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रश्नों के जवाब पूछ रहे थे। पुलिस ने डिवाइस कब्जे में ले मुकदमा दर्ज कर आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की संयुक्त टीमों ने तमाम केंद्रों का निरीक्षण किया। दूसरी पाली में नौबस्ता मछरिया में शारदा विद्या मंदिर केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से पेपर हल कर रहे परीक्षार्थी प्रयागराज सेमरी निवासी अखिलेश पटेल को पकड़ लिया। साथी परीक्षार्थियों ने ही कक्ष निरीक्षक से उसकी शिकायत की थी। इसी तरह चकेरी के राधिका विद्या मंदिर पीएसी रोड केंद्र पर प्रयागराज के ही फूलपुर मुबारकपुर निवासी विनय कुमार को पकड़ा गया। उसके पास से भी सिमकार्ड युक्त डिवाइस बरामद हुई।
कल्याणपुर में भी एक केंद्र पर प्रयागराज कांधी निवासी बृजेंद्र सिंह को डिवाइस से नकल करते छात्रों ने देख लिया। शिकायत पर केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़कर उसे पुलिस के सुपुर्द कर दिया। बाजू में डिवाइस चिपकाए थे शातिर अधिकारियों ने बताया कि नकल करते पकड़े गए तीनों अभ्यर्थी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बाजू में चिपकाए थे। हाथ ऊपर उठाकर वह बार-बार प्रश्न पूछ रहे थे। साथी अभ्यर्थियों ने यह देखा तो शोर मचा दिया और कक्ष निरीक्षक ने तीनों को धर दबोचा।
तीन हजार रुपये में खरीदी डिवाइस
इंस्पेक्टर नौबस्ता समर बहादुर ¨सह ने बताया कि पूछताछ में परीक्षार्थी अखिलेश ने बताया कि उसने तीन हजार रुपये में सेंट्रल स्टेशन से डिवाइस खरीदी थी। वह जिस व्यक्ति से जवाब पूछ रहा था। उसकी तलाश की जा रही है। माना जा रहा है कि डिवाइस से नकल कराने वाला भी कोई गिरोह सक्रिय है। एसटीएफ को भी सूचना दे दी गई है। टीम जल्द प्रयागराज रवाना होगी। उत्तर पुस्तिका ले जाने पर मुकदमा परीक्षा के बाद जब उत्तर पुस्तिकाओं का मिलान किया गया तो बृहस्पति महिला महाविद्यालय किदवईनगर में कोमल गुप्ता, लालबंगला स्थित जीएस कान्वेंट में आशीष कुमार सिंह, जाजमऊ स्थित बाल निकेतन बालिका इंटर कालेज में मयंक रस्तोगी, शत्रुघ्न सिंह इंटर कालेज कल्याणपुर में कृष्णकुमार सिंह, जीजीएमवी हायर सेकेंड्री स्कूल श्यामनगर में छात्रा अंजलि की उत्तर पुस्तिकाएं नहीं मिलीं। वे सभी मूल कॉपियां लेकर निकल गए थे। उनके खिलाफ भी केंद्र व्यवस्थापकों ने मुकदमा दर्ज कराया है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.