Move to Jagran APP

सर्दियों में अपनाएं ब्यूटीशियन के ये टिप्स, ताकि आपकी कोमल त्वचा को न लगे मौसम की नजर

How to get healthy skin in Winters सर्दियों के मौसम में बहुत सी महिलाएं त्वचा के रूखेपन से परेशान रहती हैं। ऐसे में त्वचा की थोड़ी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत होती है ताकि त्वचा में नमी बरकरार रहे। यदि आपकी त्वचा रूखी रहती है तो कमनीयता कैसे बरकरार रखें।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 10:06 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 10:06 PM (IST)
सर्दियों में अपनाएं ब्यूटीशियन के ये टिप्स, ताकि आपकी कोमल त्वचा को न लगे मौसम की नजर
How to get healthy skin in Winters सर्दियों में त्वचा की देखभाल अवश्य करें। प्रतीकात्मक फोटो।

कानपुर, [फीचर डेस्क]। How to get healthy skin in Winters सर्दियां शुरू होते ही त्वचा संबंधित कई प्रकार के विकार रोग लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। इसमें खासकर सबसे अधिक तकलीफ महिलाओं को होती है। यदि किसी के शरीर पर चर्म रोग या सोरायसिस जैसी बीमारी के दाग हैं तो वे भी सर्दियों में काफी रूखे हो जाते हैं। यदि त्वचा का खास ख्याल सर्दियों में न रखा जाए तो उसमें नमी की कमी होने लगती है। ऐसे विकार और समस्या से आप ग्रसित न हों इसके लिए दिनेश दीक्षित ने ब्यूटीशियन कंचन गुप्ता से बातचीत की। पढ़िए उनके द्वारा बताए गए कुछ टिप्स : 

loksabha election banner
  1. सप्ताह में कम से कम दो बार त्वचा की तेल से मालिश अवश्य करें। इससे न केवल त्वचा में नमी बनी रहेगी, बल्कि त्वचा को पोषण भी मिलेगा।.       
  2. अगर आपकी त्वचा रूखी रहती है तो प्रतिदिन स्नान करने के बाद माइश्चराइजर या बाडी लोशन अवश्य लगाएं। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और उसमें निखार आता है।
  3. जिस प्रकार से सुबह के समय आप अपनी त्वचा की देखभाल करती हैं। इसी प्रकार से शाम के समय भी थोड़ा सा समय त्वचा की देखभाल में अवश्य व्यतीत करें। चाहे आप कामकाजी हों या गृहिणी शाम के समय भी थोड़ा सा समय त्वचा की देखभाल में लगाएं। खासकर रात में सोने से पहले चेहरे को अवश्य साफ करें। इसके बाद माइश्चराइजर या बाडी लोशन अवश्य लगाएं।
  4. त्वचा की साफ-सफाई के लिए समय-समय पर क्लेंजिंग मिल्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे त्वचा अच्छी तरह और अंदर तक साफ हो जाती है।
  5. चेहरे को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार स्टीम ले सकती हैं। इससे त्वचा की अंदर तक सफाई हो जाती है साथ ही त्वचा के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं। रोम छिद्र खुलने से त्वचा में नमी आती है।  
  6.  त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए नारियल का तेल भी बहुत लाभदायक माना गया है। आजकल के मौसम में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए नारियल तेल को हल्का सा गुनगुना करके हाथों और पैरों की मालिश करें। आप चाहें तो पूरे शरीर की मालिश कर सकती हैं। इससे त्वचा मुलायम रहेगी साथ ही उसमें निखार भी आता है। मालिश किसी बंद जगह में ही करें। कारण बाहरी हवा के संपर्क में आने पर आप सर्दी की चपेट में आ सकती हैं अर्थात आपको ठंड लग सकती है।
  7. चेहरे पर निखार लाने के लिए दूध वाली मलाई का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध की मलाई को चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो इस समय धूप भी सेंक सकती हैं।
  8. धूप सेंकते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिधर से सूर्य की रोशनी आ रही हो उस तरफ पीठ करके ही बैठें। कभी भी चेहरे पर सीधा सूर्य की किरणें न पड़ने दें। इससे चेहरे की कोमल त्वचा को नुकसान पहुंचता है।
  9. त्वचा की कमनीयता बरकरार रखने के लिए आप दही और बेसन का प्रयोग कर सकती हैं। दही और बेसन के मिश्रण से त्वचा में निखार आता है। खास बात यह है कि दही और बेसन के मिश्रण से त्वचा अंदर तक साफ हो जाती है।
  10. सर्दियों के मौसम में हाथों और पैरों की त्वचा भी फटने लगती है। यही नहीं बार-बार पानी का इस्तेमाल करने के कारण हाथों की नमी भी कम होती जाती है। त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए हाथों और पैरों में बाडी लोशन लगाने के साथ ही बादाम के तेल से मालिश कर सकती हैं। आप चाहें तो हाथों और पैरों में मलाई से भी मालिश कर सकती हैं।
  11. सर्दियों के दिनों में नहाने के लिए यदि आप गरम पानी का इस्तेमाल करती हैं तो बहुत गरम पानी का इस्तेमाल न करें। हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करना लाभदायक रहता है। ज्यादा गरम पानी से स्नान करने पर त्वचा की नमी कम हो जाती है।
  12. सर्दियों के दिनों में होंठ फटने की समस्या भी आम हो जाती है। कारण, होंठों की त्वचा काफी मुलायम होती है। इससे बचने के लिए होंठों की मलाई से मालिश कर सकती हैं। इसके साथ ही इन पर क्रीम या शुद्ध घी भी लगा सकती हैं।
  13. आजकल के मौसम में त्वचा को ठंडी हवाओं से बचाकर रखना जरूरी है। इससे त्वचा की नमी खोने नहीं पाती है।  
  14. सर्दियों के मौसम में अकसर एड़ियां भी फटने लगती हैं। एड़ियों को फटने से बचाने के लिए इनकी अच्छी तरह सफाई करें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं। इसके बाद एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली लगा सकती हैं। ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकती हैं।\
  15.  सर्दियों के मौसम में बहुत से लोग पानी पीना कम कर देते हैं। शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा की रौनक कम होने लगती है। इसलिए आजकल के मौसम में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीती रहें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.